डेंगू से बचाव के लिए ये तरीके अपनाएं

By: | Last Updated: Tuesday, 15 September 2015 12:02 PM

 

नई दिल्ली : 2015 में डेंगू के मामलों में लगातार वृद्धि हो रही है ऐसे में आपको डेंगू के कारणों और उससे बचाव के बारे में पता होना जरूरी हैं. जानिए, डेंगू से कैसे बचाव किया जा सकता है.

 

डेंगू एक ऐसी बीमारी हैं जो एडिस इजिप्टी मच्छरों के काटने से होती हैं. इस रोग में तेज बुखार के साथ शरीर पर चकते बनने शुरू हो जाते हैं. जहां यह महामारी के रूप मे फैलता है वहाँ एक समय मे अनेक प्रकार के विषाणु सक्रिय हो सकते है.

 

 

डेंगू से बचाव के लिए फिलहाल कोई टीका नहीं आया है इसलिए इससे बचाव के लिए आपका जागरूक होना जरूरी हैं.

 

डेंगू की रोकथाम के लिए जरुरी है कि डेंगू के मच्‍छरों के काटने से बचे और इन मच्‍छरों के फैलने पर नियंत्रण रखा जाए. डेंगू के मच्‍छरों को कंट्रोल करने के लिए उसके पनपने की जगहों को ही नष्ट कर देना चाहिए.

 

एडीज एजिप्टी मच्छर ज्यादातर दिन में काटते हैं ऐसे में पानी के कंटेनर खाली कर दें और जिन जगहों पर पानी के जमा होने की उम्मीद हैं वहां कीटनाशकों का उपयोग करें.

 

 

टायर, बोतलें, कूलर, गुलदस्ते इनको अक्सर खाली करना चाहिए क्योंकि इन जगहों पर डेंगू के मच्छर अधिक होते हैं. साथ ही घर के अंदर और आसपास भी पानी जमा ना होने दें. इतना ही नहीं, किसी भी बर्तन में लंबे समय तक पानी ना रखें.

 

कूलर का पानी अक्सर बदलते रहे और हर सप्ताह उसमें कीटनाशक दवाई डालें. जिन बर्तनों में पानी रखा हो उसे ढककर रखें.

 

रोजाना मच्छरदानी लगाकर सोएं और पूरे कपड़े पहनकर रहें. मच्‍छर ना काटें इसके लिए क्रीम लगाकर रखें.

 

घर में और घर के आसपास साफ-सफाई रखें क्योंकि गंदगी में डेंगू के मच्छरों के पनपने की आशंका बढ़ जाती है. कचरे के डिब्बे को हमेशा ढककर रखें.

 

सोते समय चारों तरफ नेट लगाकर सोएं. खिड़की और दरवाजों पर जाली लगाकर रखें. यदि घर में या आसपास मच्छर ज्यादा हैं तो दिन में भी मच्छरदानी लगाएं.

 

 

इस प्रजाति के मच्छर दिन मे काटते है ऐसे में उन क्षेत्रों से दूर रहे जहां डेंगू के मामले अधिक देखने को मिल रहे हो. साथ ही ऐसी जगहों पर भी जानें से बचें जहां बहुत ज्यादा गंदगी और मच्छर हों. जहां बीमारी अधिक मात्रा में हो, वहां फेस मॉस्क लगाकर जाएं.

 

डेंगू वायरस से जल्द निजात पाने के लिए इसके लक्षणों को पहचान कर सही समय पर डॉक् र की सलाह लें. डेंगू के उपचार में अगर अधिक देरी हो जाए तो यह डेंगू हेमोरेजिक फीवर का रूप ले लेता है.

 

कुछ प्राकृतिक उपाय

मच्छर घर में ना पनपे इसके लिए अपने घर की खिड़कियों पर तुलसी का पौधा भी रख सकते हैं इससे मच्छर नहीं होंगे.

 

कमरों के खिड़की-दरवाजें बंद करके कपूर जला लें और 15 से 20 मिनट कमरों को बंद रखें. इससे आप मच्छरों को आसानी से दूर कर सकते हैं.

 

शाम को घर में नीम का धुआं करने से भी मच्छर नहीं आते.

 

शाम को घर में लैवन्डर अरोमा कैंडल भी जला सकते हैं.

Health News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: How can dengue fever be prevented?
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017