35 की उम्र में वजन घटाने के लिए अपनाएं ये तरीके!

By: | Last Updated: Monday, 7 September 2015 4:27 PM
How to Lose Weight After You Are 35 Years Old

नई दिल्ली : 35 की उम्र के बाद महिलाओं के शरीर में कुछ हार्मोनल बदलाव आने लगते हैं. ऐसे में डेयरी प्रोडक्ट यानी दूध और दही से बनी चीजें थोड़ी कम खानी चाहिए क्योंकि इसमें भी हार्मोंस होते हैं.

 

 

दूसरी चीज मेटाबॉलिज्म को बरकरार रखने के लिए पूरे दिन गरम पानी पीते रहना चाहिए. अगर गर्म पानी पीना मुश्किल हो तो ग्रीन टी पीनी चाहिए.

 

तीसरी चीज गुग्गल और अदरक बहुत अच्छे मेटाबॉलिक बूस्टर हैं. आप अदरक अपने डायट में शामिल करें. अदरक की चाय ले सकते हैं, अदरक का काढ़ा ले सकते हैं और दो गोली रात को पानी के साथ गुग्गल ले तो आप देखेंगे कि धीरे-धीरे आपका वजन कम हो रहा है.

 

 

35 की उम्र में वजन कम करने के लिए अपनी डायट में सलाद की मात्रा बढ़ा दें. टमाटर खीरा खाएं, हरी सब्जियां खाएं. इससे पेट भी भर जाता है और मेटाबॉलिज्म भी इंप्रूव होता है और वजन धीरे-धीरे कम होने लगता हैं.

 

 

महिलाएं आमतौर पर बहुत ज्यादा टहल नहीं पाती हैं, एक्सरसाइज नहीं कर पाती हैं. तो घर में ही यदि आप सूर्यनमस्कार के 12 स्टेप्स करेंगे तो आप देखेंगे कि आपकी एक्सरसाइज भी हो रही है और घर में बैठकर मसल्स टोनिंग भी अच्छे से इंप्रूव हो रही है.

 

 

35 साल के बाद महिलाओं के लिए आयुर्वेद का बॉडी मसाज उडवर्तनम होता है जिसमें हर्ब्स इस्तेमाल होते हैं. उडवर्तनम के साथ बॉडी मसाज करके यदि आप स्टीम लेंगी तो आप देखेंगी कि जो सेलूलाइट है यानी टफ फैट है वो भी कम होना शुरू हो जाएगा.

 

 

इसी तरह आप रात का खाना भी हल्का रखें. इन टिप्स को अपनाकर आप किसी भी उम्र में छरहरी काया पा सकते हैं और इससे आपकी स्किन में ग्लो भी आएगा और आपको भूखा रहने या डायटिंग करने की नौबत भी नहीं आएगी.

Health News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: How to Lose Weight After You Are 35 Years Old
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017