खुशखबरी! इस प्रोटीन से मिल सकती है कैंसर से निजात

By: | Last Updated: Monday, 29 February 2016 10:06 AM
Immune cell protein discovery can help fight cancer

कैंसर के खिलाफ लड़ाई में शोधकर्ताओं को एक और सफलता हाथ लगी है. ऑस्ट्रेलियाई शोधकर्ताओं ने उस प्रक्रिया की खोज कर ली है, जिसके तहत एक प्रोटीन शरीर की प्रतिरक्षा कोशिकाओं को मजबूती प्रदान करने का काम करता है. इस प्रोटीन का नाम ‘आईडी2’ है, जो एक स्विच की तरह काम करता है और इसकी मदद विषाणुओं से लड़ने या कमजोर प्रतिरोधक क्षमता वाले मरीजों की मदद करने में ली जा सकती है.

यह स्वाभाविक किलर कोशिकाओं को रक्त में मौजूद ग्रोथ फैक्टर ‘इंटरल्यूकीन-15 (आईएल-15)’ को प्रतिक्रियात्मक रखने में मदद करता है, जो स्वाभाविक किलर कोशिकाओं को सक्रिय व जिंदा रखता है.

शोधकर्ताओं ने कहा कि ग्रोथ फैक्टर आईएल-15 का इस्तेमाल कर कोशिकाओं में प्रतिरक्षा की कमी से स्वाभाविक किलर कोशिकाओं को सक्रिय व जिंदा रख निपटा जा सकता है.

ऑस्ट्रेलिया के वाल्टर व एलिजा हॉल इंस्टीट्यूट के मुख्य शोधकर्ता निक हॉटिंगटन ने कहा, “हम अब स्वाभाविक किलर कोशिकाओं को तब भी सक्रिय कर सकते हैं, जब उसका स्विच मौजूद नहीं हो. इसके लिए हमें अधिक से अधिक ग्रोथ फैक्टर की आपूर्ति करनी होगी.”

यह अध्ययन ‘इम्युनिटी’ नामक पत्रिका में प्रकाशित हुआ है.

Health News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Immune cell protein discovery can help fight cancer
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017