सिर्फ 4 मिनट साइक्लिंग करने से होंगे ये फायदे!

Just 4 minutes of intense cycling can stop cells from ageing quickly, study reveals

नई दिल्लीः क्या आप जानते हैं सिर्फ 4 मिनट साइक्लिंग से आप एजिंग की समस्या को रोक सकते हैं. जी हां, एक हालिया रिसर्च में ये बात सामने आई है.

क्या कहती है रिसर्च-
रिसर्च के मुताबिक, साइक्लिंग से उन सेल्स को रोका जा सकता है जो जल्दी एजिंग के लिए जिम्मेदार है. शोधकर्ताओं के मुताबिक, बहुत से लोग सोचते हैं कि लॉन्ग बाइक राइड यानि दूर तक साइकिल चलाना बेस्ट एक्सरसाइज है. या फिर कम से कम आधे घंटे तक जिम में पैडलिंग करना बेस्ट है. लेकिन यूएस की रिसर्च बताती है कि 1 सप्ताह में 12 बार 4 मिनट तक साइक्लिंग करना ट्रेडमिल पर 90 मिनट तक वॉक करने के बराबर है.

क्या कहते हैं शोधकर्ता-
मायो क्लीनिक के शोधकर्ताओं के मुताबिक, शॉर्ट बर्स्ट एक्सरसाइज से फिटनेस इंप्रूव होती है. बॉडी फैट कम होता है और डायबिटीज से भी बच सकते हैं. इसके अलावा एजिंग सेल्स को भी रोका जा सकता है.

कैसे की गई रिसर्च-
इस रिसर्च में 18 से 30 साल और 65 से 80 के 72 महिला-पुरुषों को शामिल किया गया. जिसमें इन लोगों को हाई इंटेसिटी ट्रेनिंग से लेकर वेट ट्रेनिंग कंबाइन ट्रेनिंग जैसे चीजें करवाई गईं.

शोध के नतीजे-
रिसर्च के नतीजों में पाया गया कि एजिंग प्रोसेस को डिले करने के लिए शॉर्ट टर्म एक्सरसाइज यानि 4 मिनट एक्‍सरसाइस बेस्ट ऑप्शन है. एजिंग प्रोसेस को रोकने के लिए दवाएं और बाकी कोई भी चीज इतनी कारगर नहीं होगी.

ये रिसर्च उन वर्कर्स के लिए बहुत खास है जिन्हें अपने काम के चलते वर्कआउट करने का मौका नहीं मिलता. इस स्टडी को सेल मेटाबॉलिज्म जर्नल में पब्लिश किया गया.

Health News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Just 4 minutes of intense cycling can stop cells from ageing quickly, study reveals
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: ageing Cycling gym walking on a treadmill
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017