कपिल मिश्रा की सेहत बिगड़ी, ना खाने पर हो सकते हैं ये नुकसान!

Kapil Mishra starts hunger strike, health is deteriorating

नई दिल्लीः दिल्ली के पूर्व मंत्री कपिल मिश्रा पिछले एक सप्ताह से दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को कड़ी टक्कर दे रहे हैं. इसी के चलते पिछले तीन दिनों से वे अनशन पर हैं. आज उनकी तबियत भी बिगड़ गई है. कपिल मिश्रा का बीपी और ब्लड शुगर कम हो गया है. डॉक्टर्स ने उन्हें हॉस्पिटल में एडमिट होने की सलाह दी है.

क्या कहते हैं डॉक्टर्स-
डॉक्टर्स के मुताबिक, कपिल मिश्रा सिर्फ पानी पी रहे हैं ऐसे में उनकी कंडीशन जैसी होनी चाहिए, वैसी नहीं है. डॉक्टर्स के मुताबिक, उन्हें खाना लेना शुरू कर देना चाहिए या फिर इलेक्ट्रोलाइट रिच लिक्विड डायट लेना शुरू कर देना चाहिए. वे इलेक्ट्रॉल पॉउडर ले सकते हैं, जूस या शिकंजी ले सकते हैं. उन्हें दिनभर में कम से कम 5 से 6 लीटर लिक्विड डायट लेनी चाहिए क्योंकि गर्मी तेज है तो स्वेटिंग ज्यादा हो रही है तो ऐसे में बीपी और कम होगा.

एबीपी न्यूज ने डायटिशियन गीतांजली से बात की और जाना कि अनशन पर रहने या खाना-पीना छोड़ने से हेल्थ पर क्या इफेक्ट होते हैं? इस पर डॉक्टर गीतांजली का कहना है कि आप व्रत रखें, रोज़ा रखें या फिर अनशन पर रहें. आपको एक टाइम तो जरूर खाना चाहिए.

  • अगर कोई कुछ भी नहीं खाता है तो बॉडी से न्यूट्रिशंस का लॉस होता है.
  • सिर्फ कार्बोहाइड्रेट्स और प्रोटीन ही नहीं बल्कि माइक्रो न्यूट्रिशंस भी इंबैलेंस हो जाते हैं. ऐसे में कुछ ही समय में बॉडी एकदम शिथिल होने लगेगी.
  • ग्लूकोज आपको प्राइमरी एनर्जी देगा लेकिन ग्लूकोज पूरा मील नहीं है. ग्लूकोज में कार्बोहाइड्रेट्स और माइक्रो न्यूट्रिशंस कुछ हद तक आ जाएंगे लेकिन फैट और प्रोटीन बॉडी को नहीं मिलेगा.
  • लंबे समय तक अनशन पर रहने से धीरे-धीरे बॉडी का फैट एब्जॉर्व होने लगता है. इससे बॉडी में कन्जर्व प्रोटीन भी खत्म होने लगता है. अगर बॉडी में फैट नहीं जाएगा तो मसल्स मास्क में जो स्टोर प्रोटीन है वो एग्जॉस्ट होना शुरू हो जाता है. ऐसी स्थिति में बॉडी में वीकनेस, बॉडीपेन जैसी चीजें बहुत कॉमन हो जाती हैं.
  • अगर आप तीन दिन की फास्टिंग पर हैं तो इन दिनों में बॉडी को जो लॉस हुए हैं उसकी भरपाई ठीक तरह से 15 से 20 दिन में होती हैं.
  • डॉ. गीतांजली कहती हैं कि आपको बोलना है, बैठना है, सांस लेनी है इन सबके लिए एनर्जी की जरूरत होती है.
  • बीएमआर को बैलेंस करने के लिए एनर्जी की जरूरत होती है. ऐसे में आपको कुछ ना कुछ खाते रहना चाहिए.
  • गर्मी है तो पसीना भी आएगा. ऐसे में बॉडी का सोडियम और पोटैशियम का बैलेंस खराब हो जाएगा.
  • डॉक्टर कहती हैं कि महिलाएं करवाचौथ का व्रत रखती हैं या फिर आप रोज़ा रख रहे हैं तो भी सुबह 4 बजे आप कुछ ना कुछ खाते हैं. इससे दिनभर बॉडी को एनर्जी मिलती रहती है.

नोट: ये रिसर्च के दावे पर हैं. ABP न्यूज़ इसकी पुष्टि नहीं करता. आप किसी भी सुझाव पर अमल या इलाज शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें.

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Web Title: Kapil Mishra starts hunger strike, health is deteriorating
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