ऑफिस में रहकर भी यूं घटाएं वजन

By: | Last Updated: Saturday, 10 October 2015 6:55 AM
Know: Just Loose Weight on Your Lunch Break

 

नई दिल्ली : अक्सर आपने लोगों को ऑफिस टाइमिंग या ऑफिस के काम की वजह से व्यायाम ना करने का बहाना बनाते हुए सुना होगा. लेकिन अब बहाने बनाने से काम नहीं चलेगा आप कुछ आसान टिप्स अपनाकर ऑफिस में रहकर भी वजन कम कर सकते हैं.

 

मेडिटेशन –

इसमें हंसने की कोई बात नहीं है. तनाव को कम करने के लिए आप कुछ देर मेडिटेशन कर सकते हैं. ऑफिस में कहीं एक ऐसी जगह तलाशें जहां आप आराम से अपनी शीट बिछाकर बेशक 5 मिनट ही सही आंखें बंद करके गहरी सांस ले सकें. रोजाना ऐसा करने से आप पाएंगे आपका तनाव कम होने लगा है. इससे शरीर को आराम भी मिलेगा और आप कई बीमारियों से बच सकते हैं. 

 

सेल्फी लें –

बेशक आपको ये तरीका थोड़ा अजीब लगे लेकिन लंच ब्रेक के बाद सीट पर जाने से पहले अपनी एक सेल्फी लें. नई रिसर्च ये बताती हैं कि रोजाना खुद की सेल्फी लेना या खुद को देखना आपके लिए अच्छा हो सकता है. अगर आप सेल्फी में देखते हैं कि आप पतले हो रहे हैं या फिर मोटे हैं और आपको पतला होने की जरूरत है तो ये चीजें आपको मोटिवेट करती हैं. इससे आपको कार्यस्थल पर एंटरटेनमेंट भी होगा.

 

थोड़ा स्ट्रेच करें –

ऑफिस में हल्का-फुल्‍का स्ट्रेच किया जा सकता है. हो सकता है आपको देखकर आपके आसपास के लोग भी स्ट्रेच करने लगे. हर समय सीट पर बैठे रहना अच्छा नहीं है. बॉडी को चेयर के साथ ही हल्का –फुल्का स्ट्रेच करते रहें. दिनभर में 2 से 3 बार ऐसा करने से आपको बहुत आराम मिलेगा. हाथों को, पैरों को, कमर को और सिर को स्ट्रे्च करते रहें

 

टहलें –

ऑफिस में ये काम तो आप आराम से कर सकते हैं. आप खाने से आधा घंटा पहले या खाने के आधा घंटा बाद कुछ देर के लिए टहलें. इससे वजन कम करना बहुत आसान होगा. दोस्तों के साथ टहलें या फिर अकेले. लेकिन ऑफिस छोड़ने से पहले एक बार जरूर टहलें.

 

ग्रीन टी पीएं –

लंच ब्रेक में एक कप ग्रीन टी जरूर पीएं. इससे ना सिर्फ आप फ्रेश महसूस करेंगे बल्कि इससे आपका मेटाबॉलिज्म भी अच्छा होगा. रिलैक्स होने और एक्टिव रहने के लिए भी ग्रीन टी पीना जरूरी है. इससे आप हेल्दी भी रहेंगे.

 

लंच ब्रेक को करें एंज्वॉर –

अगर आप हर समय कंप्यूटर स्क्रीन से चिपके रहते हैं तो ऐसा ना करें. अपने लंच ब्रेक को बिना किसी टेंशन के तसल्ली से एंज्वॉय करें. कंप्यूटर स्क्रीन के आगे खाना खाने के बजाय कैफटेरिया में खाएं.

 

अगर आप ऑफिस में सचमुच वजन कम करना चाहते हैं तो एलीवेटर को गुडबॉय बोले और सीढि़यों से ऊपर-नीचे चढ़कर जाएं.

 

यदि आप फिट रहना चाहते हैं तो अपना खुद का लंच बनाकर लेकर जाएं बजाय बाहर का खाने के. बेशक आप रोजाना लंच नहीं ले जा पाते लेकिन फ्रूट्स और हल्की-फुल्की हेल्दी चीजें अपने साथ खाने की जरूर रखें.

 

वजन कम करने के लिए शुगर युक्त पेय पदार्थों को नजर अंदाज करें. इसके बजाय आप पानी पीएं. ग्रीन टी पीएं या फिर जूस पीएं. लेकिन कोल्डड्रिंक्स और शुगरी डिंक्स ना पिएं. साथ ही मीठा बहुत अधिक खाने से भी बचें.

 

हर वक्त ऑफिस के अंदर बैठे रहने के बजाय कुछ देर के लिए ऑफिस से बाहर भी जाएं. बेशक आप टीब्रेक में ऐसा करें लेकिन सूरज की रोशनी में जरूर जाएं.

 

खुद को हाइड्रेट रखने के लिए अधिक से अधिक पानी पीएं. संभव हो तो हल्का गुनगुना पानी पी सकते हैं. इन टिप्स को अपनाकर आप निश्चित रूप से ऑफिस में भी फिट रह सकते हैं.

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Web Title: Know: Just Loose Weight on Your Lunch Break
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