life expectancy longer for women than it is for men|पुरुषों की अपेक्षा ज्यादा समय तक जीवित रहती हैं महिलाएं

पुरुषों की अपेक्षा ज्यादा समय तक जीवित रहती हैं महिलाएं

पुरुषों की तुलना में महिलाएं अधिक मजबूत हैं और अपने पुरुषों के मुकाबले ज्यादा दिन जीवित रहती हैं.

By: | Updated: 12 Jan 2018 06:08 PM
life expectancy longer for women than it is for men

न्यूयॉर्क: पुरुषों की तुलना में महिलाएं अधिक मजबूत हैं और अपने पुरुषों के मुकाबले ज्यादा दिन जीवित रहती हैं. एक शोध में यह खुलासा हुआ है, जो अब तक की इस धारणा को चुनौती देता है कि महिलाएं कमजोर होती हैं.


क्या कहती है रिसर्च-
शोध यह भी दर्शाते हैं कि महिलाएं ना सिर्फ आमतौर पर पुरुषों की अपेक्षा ज्यादा समय तक जीवित रहती हैं, बल्कि खराब परिस्थितियों जैसे महामारी, अकाल में भी उनके जीवित रहने की संभावना ज्यादा होती है.


महिलाओं की जीवन प्रत्याशा इसलिए ज्यादा होती है क्योंकि प्रतिकूल परिस्थिति में नवजात बालकों की अपेक्षा नवजात बालकिाओं के जीवित रहने की संभावना ज्यादा होती है.


हालांकि, जब मृत्यु दर दोनों लिंगों के लिए ज्यादा थी, तब भी महिलाएं पुरुषों की अपेक्षा औसतन छह महीने से लेकर लगभग चार साल तक ज्यादा जीवित रहती थी.


ऐसा कैसे संभव है-
शोध में बताया गया है कि महिलाओं को यह लाभ ज्यादातर जैविक तथ्यों के चलते मिलता है, जैसे अनुवांशिकी या हार्मोन खासकर एस्ट्रोजेन, जो संक्रामक बीमारियों के खिलाफ शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है.


क्या कहते हैं शोधकर्ता-
अमेरिका के डरहम में ड्यूक यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने कहा कि हमारे परिणाम जीवित रहने में लिंग भिन्नता की पहेली में एक और अध्याय जोड़ते हैं.


नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज के जर्नल प्रोसिडिंग में प्रकाशित शोध की टीम ने मृत्यु दर आंकड़े का विश्लेषण किया था.


ये रिसर्च के दावे पर हैं. ABP न्यूज़ इसकी पुष्टि नहीं करता. आप किसी भी सुझाव पर अमल या इलाज शुरू करने से पहले अपने एक्सपर्ट की सलाह जरूर ले लें.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: life expectancy longer for women than it is for men
Read all latest Health News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story वजन कम करने से लेकर डायबिटीज तक कम कर सकती है सौंफ की चाय