डीटॉक्सिफिकेशन के लिए अपनाएं ये हेल्थ टिप्स

By: | Last Updated: Tuesday, 8 September 2015 2:23 PM
Metabolic Detoxification

 

नई दिल्ली : डीटॉक्सिफिकेशन से शरीर की अंदरूनी सफाई होती है. हम जो भी ऊटपटांग या अनहेल्दी चीजें खाते हैं उससे बॉडी को बचाने के लिए या मेटाबॉलिज्म को इंप्रवू करने के लिए डीटॉक्सिफिकेशन एक प्रोसेस है. ये प्रोसेस वन नाइट बिफोर से शुरू होता है. इसमें सबसे पहले आप रात में त्रि‍फला चूर्ण को पानी में भिगोकर पीएं. अगले दिन आप देखेंगे कि सुबह-सुबह आपका पेट क्लीन हो गया हैं.

 

 

आप सुबह-सुबह गर्म पानी में आधा चम्मच शहद मिलाकर पीजिए. शहद आधे चम्मच से ज्यादा ना हो क्योंकि इसमें शुगर होती है. इसके एक या डेढ़ घंटे बाद आप नारियल पानी पीजिए. नारियल पानी डीटॉक्सिफिकेशन प्रोसेस को शुरू करता है.

 

 

इसके दो या तीन घंटे के बाद अपनी भूख के अनुसार सब्जियों का जूस पी सकते हैं. जूस में लॉकी, चुकंदर, धनिया, पुदीना और अदरक को मिलाएं. इससे आपको डिटॉक्सिफिकेशन में मदद मिलेगी. थोड़े टाइम के बाद फूलगोभी, बंद गोभी, मटर, गाजर और पत्ता गोभी को स्टीम करके इसमें हल्का सा नमक डालकर लें.

 

 

शाम को आप सब्जियों का सूप पीएं और रात में फिर से सोने से पहले एक चम्मच त्रि‍फला पानी में मिलाकर पीएं. एक दिन के इस डिटॉक्स  प्लान में आप पाएंगे कि आप अगले दिन फ्रेश महसूस कर रहे हैं आप लाइट महसूस कर रहे हैं. यदि आप ऐसा महीने में एक बार करें तो आप देखेंगे कि इससे आपकी स्किन में भी ग्लो आएगा और आपका मेटाबॉलिज्म भी इंप्रूव होगा.

Health News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Metabolic Detoxification
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017