ब्रेस्टफीडिंग से हार्ट अटैक का रिस्क हो सकता है कम!

क्या आप जानते हैं ब्रेस्टफीडिंग यानि स्तनपान कराने से सिर्फ बच्चे को ही फायदा नहीं होता बल्कि मां को भी उतना ही फायदा होता है. ये नई रिसर्च में ये बात सामने आई है.

mother milk Benefits for Mom and Baby

नई दिल्लीः ये तो आप जानते ही हैं कि शुरूआत में बच्चे के लिए मां का दूध ही सबकुछ होता है. बच्चे को इससे ना सिर्फ न्यूट्रशिंस मिलते हैं बल्कि बीमारियों से लड़ने की ताकत भी मिलती है. लेकिन क्या आप जानते हैं ब्रेस्टफीडिंग यानि स्तनपान कराने से सिर्फ बच्चे को ही फायदा नहीं होता बल्कि मां को भी उतना ही फायदा होता है. ये नई रिसर्च में ये बात सामने आई है.

रिसर्च के मुताबिक, जो महिलाएं बच्चों को ब्रेस्टफफीडिंग करवाती हैं उन्हें हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा अन्य महिलाओं से 10 गुना कम रहता है.

यूनिवर्सिटी ऑफ ऑक्सफोर्ड की शोधकर्ता सैनी पीटर्स का कहना है कि डिलीवरी के बाद ब्रेस्टफीडिंग से मां के मेटाबॉलिज्म में तेजी आती है तो समझना चाहिए कि मां को ब्रेस्टफीडिंग का स्वास्थय लाभ मिल रहा है.

सैनी का ये भी कहना है कि प्रेग्नेंसी के दौरान एक महिला के मेटाबॉलिज्म में बहुत बदलाव आता है, क्योंकि वह बच्चे के डवलपमेंट के लिए एक्सट्रा एनर्जी प्रदान करने के लिए फैट इकट्ठा करती है. इसलिए डिलीवरी के बाद ब्रेस्टफीडिंग उस फैट को तेजी से और पूरी तरह से खत्म करने में मदद करता है.

ये शोध ‘जर्नल ऑफ द अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन’ में पब्लिश हुआ था.

नोट: ये रिसर्च के दावे पर हैं. ABP न्यूज़ इसकी पुष्टि नहीं करता. आप किसी भी सुझाव पर अमल या इलाज शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें.

Health News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: mother milk Benefits for Mom and Baby
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017