स्किन कैंसर से परेशान लोगों के लिए खुशखबरी!

By: | Last Updated: Monday, 1 February 2016 4:13 PM
Natural food additive prevents skin cancer in mice

त्वचा कैंसर से पीड़ित रोगियों के लिए यह खबर एक खुशखबरी है, क्योंकि अमेरिका के शोधर्थियों ने प्राकृतिक खाद्य अनुपूरक (एडिटिव) एन्नाट्टो में एक ऐसे यौगिक की खोज की है, जो त्वचा में कैंसर की रोकथाम में मदद करता है.

एन्नाट्टो में पाया जाने वाला बिक्सिन चमकीला लाल-नारंगी रंग का एक यौगिक है, जो कैंसर कोशिकाओं के प्रारंभिक निर्माण की रोकथाम में मददगार हो सकता है.

अमेरिका की एरिजोना यूनिवर्सिटी में सहायक प्रोफेसर जार्ज वॉन्ड्रैक के मुताबिक, “बिक्सिन कैंसर कोशिकाओं के निर्माण और परा-बैंगनी किरणों से त्वचा की क्षति को रोकने में सक्षम है. यह यौगिक कैंसर कोशिकाओं को नष्ट नहीं करता, लेकिन उनकी निर्माण प्रक्रिया को रोकता है.”

उन्होंने बताया, “यह खोज अद्वितीय है, क्योंकि बिक्सिन एक पोषक तत्व है, त्वचा पर लगाने वाला कोई सनस्क्रीन नहीं.”

अभी तक यह शोध केवल चूहों पर किया गया है. बिक्सिन के प्रभावों पर लगातार आगे होने वाले शोध मानवों में सूर्य की किरणों से होने वाली क्षति, फोटो एजिंग और कैंसर की रोकथाम में मददगार हो सकते हैं.

यह शोध पत्रिका ‘फ्री रेडिकल बायोलॉजी एंड मेडिसिन’ में प्रकाशित हुआ है.

Health News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Natural food additive prevents skin cancer in mice
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: skin cancer skin cancer treatment
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017