New method can fix damaged ear and treat hearing loss| सुनाई देने में है दिक्कत, इस नए तरीके से इलाज में मिलेगी मदद

सुनाई देने में है दिक्कत, इस नए तरीके से इलाज में मिलेगी मदद

कई लोगों को ठीक से सुनाई नहीं देता तो कुछ के उम्र की वजह से सुनने की क्षमता कम हो जाती है. अब ऐसे लोगों के लिए खुशखबरी है जिन्हें सुनाई देने में दिक्कत है. अब ऐसे लोगों के लिए एक नया इलाज ढूंढ़ा गया है. चलिए जानते हैं कैसे किया जाएगा इलाज.

By: | Updated: 12 Apr 2018 01:42 PM
New method can fix damaged ear and treat hearing loss

नई दिल्लीः कई लोगों को ठीक से सुनाई नहीं देता तो कुछ के उम्र की वजह से सुनने की क्षमता कम हो जाती है. अब ऐसे लोगों के लिए खुशखबरी है जिन्हें सुनाई देने में दिक्कत है. अब ऐसे लोगों के लिए एक नया इलाज ढूंढ़ा गया है. चलिए जानते हैं कैसे किया जाएगा इलाज.


क्या है मामला-
वैज्ञानिकों ने कान के भीतर कोशिकाओं को ठीक करने का एक नया तरीका ढूंढा है. इससे उन लाखों लोगों को मदद मिल सकती है जिनकी सुनने की शक्ति चली जाती है. साउदर्न कैलिफोर्निया के वैज्ञानिकों ने नए तरीके के तहत कान के भीतर क्षतिग्रस्त तंत्रिकाओं और कोशिकाओं तक दवा पहुंचाने का नया उपाय ढूंढा गया है.


इस उम्र के लोगों के लिए फायदेमंद-
इस तरीके में 70 साल से अधिक उम्र के दो तिहाई लोगों और 17 फीसदी वयस्कों की समस्याओं का समाधान करने की क्षमता है.


क्या कहती हैं एक्सपर्ट-
यूएससी के प्रोफेसर चार्ल्स ई मैकेना का कहना है कि इसमें नयी बात यह है कि हमने वह तरीका ढूंढ लिया है कि कान के भीतरी भाग में कैसे दवा डाली जाए ताकि यह वाकई ठहर सके और उस काम को करे जिसके लिये इसे डाला गया. उन्होंने बताया कि कान के इस भाग के भीतर लगातार द्रव का प्रवाह होता है जो दवा को बहा देता है, लेकिन हमारा नया तरीका समस्या का समाधान करता है.


यह रिसर्च जर्नल बायोकंजुगेट केमिस्ट्री में प्रकाशित हुआ है.


ये रिसर्च के दावे पर हैं. ABP न्यूज़ इसकी पुष्टि नहीं करता. आप किसी भी सुझाव पर अमल या इलाज शुरू करने से पहले अपने एक्सपर्ट की सलाह जरूर ले लें.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: New method can fix damaged ear and treat hearing loss
Read all latest Health News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story सावधान, विटामिन 'डी' की कमी से बढ़ सकता है डायबिटीज का खतरा