मोटा होने के बावजूद खुद को हेल्दी समझने वाले पहले पढ़ लें ये खबर

By: | Last Updated: Wednesday, 23 December 2015 8:53 AM
New research finds you can’t be fat, fit and healthy

कई लोग यह कह दिया करते हैं कि मैं मोटा तो हूं, लेकिन स्वस्थ्य हूं. एक नया अध्ययन हालांकि बताता है कि यह सही नहीं हो सकता. अध्ययन के मुताबिक मोटा व्यक्ति यदि स्वस्थ भी रहे, तब भी उसके जल्दी मरने का खतरा अधिक रहता है. निष्कर्ष बताते हैं, कम वजन वाले लोग यदि पूरे स्वस्थ्य नहीं हैं, तब भी उनके जल्दी मरने का खतरा कम रहता है, जबकि मोटे लोग यदि स्वास्थ्य के विभिन्न मानकों पर अपेक्षाकृत अधिक खरा उतरें तब भी उनके जल्दी मरने का खतरा अधिक रहता है.

स्वीडन की यूमिया विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने 13,17,713 व्यक्तियों का अध्ययन किया. ये सभी औसतन 29 साल के थे. वे स्वास्थ्य और जीवन के उत्तरार्ध में मृत्यु के बीच के संबंध और मोटापे का उस पर होने वाले असर को जानना चाहते थे.

अध्ययन के अनुसार, “हल्के लेकिन कम स्वस्थ्य लोगों की तुलना में मोटे लेकिन तंदरुस्त लोग अपेक्षाकृत जल्दी मर सकते हैं.”

समान वजन वाले लोगों के बीच अत्यधिक स्वस्थ्य लोगों में हालांकि कम स्वस्थ्य लोगों की तुलना में किसी अन्य कारण से जल्दी मरने का खतरा 48 प्रतिशत कम होता है.

इस अध्ययन में वैज्ञानिकों ने पाया कि स्वास्थ्य से मिलने वाला लाभ मोटापा बढ़ने से कम हो जाता है और अत्यधिक मोटे लोगों में स्वस्थ्य होने का कोई विशेष लाभ नहीं मिलता.

यह अध्ययन शोध पत्रिका ‘इंटरनेशनल जर्नल ऑफ एपिडेमियोलॉजी’ में प्रकाशित हुआ है.

Health News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: New research finds you can’t be fat, fit and healthy
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017