Odisha Twins Joined at Head Separated After Marathon 16-Hour surgery| आपस में सिर से जुड़े जुड़वां बच्चों को अलग किया गया, 16 घंटे तक चली सर्जरी

आपस में सिर से जुड़े जुड़वां बच्चों को अलग किया गया, 16 घंटे तक चली सर्जरी

आपस में सिर से जुड़े ओडिशा के करीब दो साल के जुड़वां बच्चों को यहां एम्स में 16 घंटे तक चली सर्जरी के बाद अलग किया गया.

By: | Updated: 27 Oct 2017 12:34 PM
Odisha Twins Joined at Head Separated After Marathon 16-Hour surgery

Demo Pic

नयी दिल्ली: आपस में सिर से जुड़े ओडिशा के करीब दो साल के जुड़वां बच्चों को यहां एम्स में 16 घंटे तक चली सर्जरी के बाद अलग किया गया. अब यह सर्जरी पूरी हुई है.


डॉक्टरों ने बताया कि जुड़वां बच्चों को वेंटीलेटर पर रखा गया है और उनकी हालत गंभीर है.


एम्स के निदेशक रणदीप गुलेरिया ने बताया कि ओडिशा के जुड़वां बच्चे जागा और कालिया डॉक्टरों की देखरेख में हैं और विशेषज्ञों का दल उन पर लगातार निगरानी रख रहा है. उन्हें खून भी चढ़ाया गया है.


गुलेरिया ने बताया कि 28 महीने के जुड़वां बच्चों को अलग तो कर दिया गया है लेकिन आने वाले कुछ हफ्ते बेहद महत्वपूर्ण हैं, उसके बाद ही पता चल पाएगा कि सर्जरी सफल रही है या नहीं. सर्जरी में शामिल डॉक्टरों के दल को भी जुड़वां बच्चों में से एक को लेकर बहुत अधिक चिंता बनी हुई है क्योंकि उसकी सेहत गिरती जा रही है.


एम्स के न्यूरोसाइंसेस सेंटर के प्रमुख एके महापात्रा ने कहा, ‘‘ बच्चों को अलग कर दिया गया है. सर्जरी काफी चुनौतीपूर्ण थी, ऐसी कई चुनौतियों से पहली बार सामना हुआ. ’’ एम्स के न्यूरोसर्जरी, न्यूरो-एनेस्थीसिया और प्लास्टिक सर्जरी विभागों के करीब 30 विशेषज्ञों के दल ने मैराथन सर्जरी की.


महापात्रा ने बताया कि जागा की हालत गंभीर बनी हुई है जबकि कालिया की हालत स्थिर है.


ओडिशा के कंधमाल जिले के फिरिंगिया ब्लॉक के तहत आने वाले मिलीपाडा गांव के ये बच्चे सिर से जुड़े थे, जो बहुत दुर्लभ ही स्थिति है.


ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने बच्चों की सर्जरी करने वाले एम्स के डॉक्टरों के दल की सराहना की. पटनायक ने ट्विटर पर लिखा, ‘‘डॉ. एके महापात्रा और उनकी टीम ने बेहतरीन काम किया. जुड़वां बच्चों की मदद में कोई बाधा नहीं होगी, उनके लिए पूरा ओडिशा प्रार्थना कर रहा है.’’ ओडिशा सरकार ने बच्चों के उपचार के लिए मुख्यमंत्री राहत कोष से एक करोड़ रूपये स्वीकृत किये हैं.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: Odisha Twins Joined at Head Separated After Marathon 16-Hour surgery
Read all latest Health News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story गुरूजी: बादाम के बारे में ये बातें जरूर जानें