वर्ल्ड आर्थराइटिस डे : इस एक आसन से मिलेगी जोड़ों के दर्द से मुक्ति

By: | Last Updated: Monday, 12 October 2015 5:58 AM
Pawanmuktasana For Arthritis

 

नई दिल्ली : आज वर्ल्ड आर्थराइटिस हैं. इसी मौके पर जानिए, आचार्य प्रतिष्ठा द्वारा बताई जा रही योग की उन क्रियाओं के बारे में जिससे जोड़ों के दर्द से आसानी से मुक्ति मिल सकती हैं.

 

जोड़ों के दर्द की समस्या आज के समय में बहुत आम हो गई है. घुटनों में दर्द के लिए आपको पवनमुक्त क्रियाएं करनी चाहिए.

 

पवनमुक्त क्रिया करने के लिए जमीन पर आसन बिछाकर अपने पैर सीधे कर लें और हाथों को घुटनों पर रखें और कमर सीधी करके बैठ जाएं. यदि आप कमर सीधी करके नहीं बैठ सकते तो पीछे दीवार का सपोर्ट भी ले सकते हैं.

 

हाथों की अंगुलियों को आपस में बांधकर जांधों को चेस्ट के जितना करीब ला सकते हैं लाइए. सांस भरते हुए पैर सीधा कीजिए. फिर सांस छोड़ते हुए पैर को फोल्ड कीजिए. सांस भरते हुए पैर को फिर से सीधा करें और सांस भरते हुए फोल्ड करें. इस क्रिया को 10 बार दोहराएं. बांए पैर से भी यही क्रिया करें.

 

आर्थराइटिस की समस्या दूर करेंगी ये योग क्रियाएं 

 

इसी पोजीशन में बैठकर आप पैर को हवा में सर्कल की तरह धुमाएंगे. इस क्रिया को करते हुए कमर आपकी बिल्कुल सीधी रहेगी. क्लॉक और एंटी क्लॉक मोमेंट करें और फिर बाएं पैर से भी यही क्रिया दोहराएंगे. ये मोमेंट बिल्कुल भी फास्ट नहीं होने चाहिए. क्लॉक वाइज पैर धुमाते हुए बड़ा सर्कल बनाएंगे. 10-10 बार दोनों पैरों से ये क्रिया करने के बाद पैरों को फैला देंगे हाथों को पीछे की ओर टिकाकर गर्दन को पीछे की ओर ढीला छोड़ देंगे.

 

इन क्रियाओं को करने के बाद पैर के पंजों की क्रियाएं करेंगे. दोनों पैरों को आपस में मिलाकर सांस भरते हुए पैरों को अपनी ओर खींचें. पंजों को अपनी ओर खींचते हुए आप टखनों पर स्ट्रेच महसूस करेंगे. सांस छोड़ते हुए पैरों को नीचे की ओर करेंगे. पैरों को नीचे की ओर खींचते हुए लोअर बॉडी में स्ट्रेच महसूस करेंगे. फिर दोनों पैरों से चक्राकार क्लॉक वाइज और एंटी क्लॉक वाइज मोमेंट करेंगे. फिर पैरों को और गर्दन को ढीला छोड़ देंगे. शरीर को शिथिल अवस्था‍ में छोड़ दें.

 

वर्ल्ड आर्थराइटिस डे :  ये हैं आर्थराइटिस से छुटकारा पाने के सरल उपाय

 

आखिरी क्रिया में आप जैसे हाथों की मुट्ठी बनाते हैं वैसे ही पैरों की मुट्ठी बनाएंगे और खोलेंगे. 10 बार इसी क्रिया को दोहराएंगे.

 

तिल के तेल में कपूर का पाउडर मिलाकर उसको एक ट्रांसपेरेंट शीशी में ढक्कन लगाकर रख लीजिए सूरज की किरणों में यानी तेज धूप में पांच से छह घंटे इस शीशी को रखें. फिर एंटीक्‍लॉक वाइज इस तेल को जोड़ों के दर्द में लगाएं.

 

वर्ल्ड आर्थराइटिस डे : ये उपाय जल्द निजात दिलाएंगे आर्थराइटिस से 

Health News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Pawanmuktasana For Arthritis
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017