चीनी खाने का मन करें तो ये चीजें खाएं

By: | Last Updated: Friday, 27 November 2015 6:28 AM
Positive Health Effects of Sugar

 

नई दिल्ली : आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन चीनी हमेशा नुकसान ही नहीं बल्कि फायदा भी पहुंचाती है. जानिए, चीनी सेहत के लिए कैसे फायदेमंद है.

 

बहुत से ऐसे लोग होते हैं जिन्हें खाने के तुरंत बाद मीठा चाहिए होता है. ऐसे लोग चीनी से बनी हुई चीजें खाते हैं. ये तो सभी जानते हैं चीनी के कितने साइड इफेक्ट्स हैं ऐसे में चीनी खाना बहुत नुकसानदायक हैं. ऐसे में आप चीनी के कुछ बेहतरीन विकल्प तलाश सकते हैं.

 

अंजीर- चीनी के बजाय अंजीर का सेवन कर सकते हैं. ये स्वास्थ्य के लिए ना सिर्फ सेहमतंद है बल्कि इसमें आयरन भी मौजूद होता है.

 

किश्मिश- चीनी के बजाय किश्मिश भी खा सकते हैं. किश्मिश को खीर में भी डाल सकते हैं जो कि खीर का स्वाद भी बढ़ाती है.

 

मीठा खाने का दिल करें तो अपनाएं ये उपाय

 

गाजर – गाजर में प्राकृतिक रूप से मिठास होती है. गाजर को उबाल कर खाएंगे तो चीनी खाने की तलब नहीं उठेगी साथ ही इसमें विटामिन बी भी मौजूद है.

 

चुंकदर और सेब का जूस भी मिलाकर पी सकते हैं.

 

फ्रूट शुगर हेल्दी शुगर होती है. या तो आप फ्रूट चाट यू ही खा सकते हैं या तो ऑलिव ऑयल मिलाकर भी खा सकते हैं. 

 

शहद- शहद भी चीनी का बेहतर विकल्प हैं. शहद से इम्यूनिटी भी बढ़ती है. ग्रीन टी में थोड़ा सा शहद मिलाने से हेल्दी टी बन जाएगी.

 

चीनी भी हो सकती है सेहत के लिए फायदेमंद!  

 

जिन लोगों को बेकिंग का शौक होता है वे आमतौर पर चीनी का इस्तेमाल करते हैं. ऐसे में आप बेकिंग में चीनी के बजाय मेपिल सिरप या मोलेसेस का इस्तेमाल करें. ये दोनों बहुत ही हेल्दी हैं. इनमें विटामिन ए, आयरन, कैल्शियम और मैग्नीशियम मौजूद हैं.

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Web Title: Positive Health Effects of Sugar
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