याददाश्त बढ़ानी है तो लें छोटी-छोटी झपकियां

By: | Last Updated: Thursday, 26 November 2015 3:34 AM
power nap can boost your memory

 

नई दिल्ली : जो लोग नई चीजों को याद करने के बाद आठ घंटे की पर्याप्त नींद लेते हैं, वे उन चीजों को उनके नामों सहित ज्यादा देर तक याद रख पाते हैं. इसके साथ ही उनकी याददाश्त भी अच्छी रहती है. शोध में बताया गया है कि छोटी-छोटी झपकियां याददाश्त को बढ़ाने में मददगार होती हैं.

 

ब्रिघम एंड वुमेन्स हॉस्पिटल (बीडब्लूएच) के न्यूरो साइंटिस्ट (तंत्रिका वैज्ञानिक) जैन एफ डफी के अनुसार, “प्रतिभागियों के पर्याप्त नींद लेने के बाद हमने पाया कि उनमें चेहरों को नाम से पहचानने की क्षमता में वृद्धि हुई है. इसके साथ ही उनके जवाबों में ज्यादा आत्मविश्वास भी दिखाई पड़ा.”

 

शोध के दौरान प्रतिभागियों का बीडब्लूएच परीक्षण अस्पताल के नियंत्रित वातावरण में कराया गया.

 

प्रतिभागियों को वयस्कों के चेहरे वाले 600 रंगीन चित्र दिखाए गए, जिनमें से 20 चेहरों को उनके नाम के साथ याद करने को कहा गया. 12 घंटे बाद उन चित्रों को सही और गलत नामों के साथ दोबारा दिखाया गया.

 

इसके बाद प्रतिभागियों को आठ घंटों तक सोने दिया गया. वैज्ञानिकों ने पाया कि उन प्रतिभागियों ने चेहरों और नामों का मिलान 12 प्रतिशत तक सही ढंग से किया.

 

इस शोध से पता चला कि नई चीजों को याद करने के बाद पर्याप्त नींद लेने से याददाश्त में काफी सुधार आता है.

 

डफी के अनुसार, “नई जानकारी को याद करने के लिए पर्याप्त नींद बहुत अहम है, व्यस्तताओं के कारण अक्सर लोग सही ढंग से सो नहीं पाते हैं, जिस वजह से उन्हें याददाश्त संबंधी कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है. इस अध्ययन से हमें उम्र के अनुसार लोगों की नींद संबंधी विकारों को दूर करने में मदद मिलेगी.”

Health News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: power nap can boost your memory
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Health Survey memory power nap
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017