ये खबर पढ़ते ही आप भी खाना चाहेंगे अंडे!

By: | Last Updated: Thursday, 10 September 2015 2:42 PM
Proven Health Benefits of Eggs

 

नई दिल्ली : ये तो सभी जानते हैं अंडे में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते है, लेकिन क्या आप इसके खाने के फायदों के बारे में जानते हैं. जी हां, आज हम आपको कुछ ऐसे कारण बता रहे हैं जिनको पढ़कर आप भी अंडा खाना चाहेंगे.

 

हेल्दी रहने के लिए –

 

यदि आप हेल्दी रहना चाहते हैं तो अंडे खाइए. अंडे में सबसे पोषक पदार्थ अंडे की जर्दी होती है जिसमें 90 फीसदी तक कैल्शियम और आयरन होता है.

 

विटामिन की कमी दूर करने के लिए –

 

एक छोटे से अंडे में कई तरह के विटामिन पाएं जाते हैं. जो कि फिट रहने के लिए बहुत जरूरी हैं. अंडे में पाए जाने वाला विटामिन बी2 शरीर को ताकत देता है. विटामिन बी12 रेड ब्लेड सेल्स बनाता है. विटामिन ए आंखों के लिए बहुत अच्छा है. विटामिन ई शरीर में नष्ट होने वाले टिश्यू को नष्ट होने से रोकता है साथ ही कैंसर के खतरे से बचाता है. इतना ही नहीं, विटामिन बी2 और विटामिन ई बच्चों के विकास के लिए लाभदायक है.

 

वजन घटाने के लिए –

 

क्या आप जानते हैं अंडे खाने से आप वजन घटा सकते हैं. ये बात उन लोगों को हैरान कर सकती है जो ये सोचते हैं कि अंडे में फैट होता है लेकिन नई रिसर्च ये बताती है कि सुबह के नाश्ते में अंडे खाने से आप कम कैलोरी खाते हैं यानी आप 400 कैलोरी खाते हैं और हर महीने तकरीबन 1 से डेढ़ किलो वजन कम कर सकते है. अंडा खाने से ना सिर्फ वजन नियं‍त्रि‍त होता है बल्कि इससे ब्लड कॉलेस्ट्रॉल लेवल भी बढ़ जाता है.

 

मिनरल्स की कमी होगी दूर –

 

अंडे में आयरन, जिंक और फास्फोरस की उचित मात्रा पाई जाती है. मिनरल शरीर के लिए बहुत जरूरी होते हैं. माहवारी के समय महिलाओं को आयरन की बहुत जरूरत होती है. साथ ही अंडा खाने से शरीर की थकान मिट जाती है. जिंक इम्यून सिस्टम को बढ़ाने और शरीर को ऊजावान बनाने में मदद करता है. दांतों और हड्डियों के लिए फास्फोरस की जरूरत होती है. थॉयरॉइड हार्मोंन के लिए आयोडीन की जरूरत पड़ती है जो कि अंडे में पाया जाता है.

 

लो कैलोरी प्रोटीन –

 

एक मीडियम अंडे में 70 से 85 तक कैलोरी होती है यानी 6.5 ग्राम तक प्रोटीन. तीन अंडो में 210 से 255 तक कैलोरी हुई जिसमें 19.5 ग्राम प्रोटीन होगा. जबकि हर महिला को एक दिन में 50 ग्राम प्रोटीन की जरूरत होती है. दरअसल, प्रोटीन आपके वजन और रोजाना की एक्टिविटी पर निर्भर करता है.

 

ब्रेस्ट कैंसर से बचाव –

 

हार्वड यूनिवर्सिटी की 2003 की रिसर्च के मुताबिक, अंडे खाने से व्यस्क महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर का खतरा टल जाता है. 2005 की एक अन्य स्टडी के मुताबिक, जो महिलाएं एक सप्ताह में 6 अंडे तक खाती हैं उनमें 44 फीसदी ब्रेस्ट कैंसर का खतरा घट जाता है. अंडे को आप किसी भी रूप में खा सकते हैं जरूरी नहीं की उबले हुए अंडे ही खाएं जाएं.

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Web Title: Proven Health Benefits of Eggs
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