खुशखबरी! अब नहीं होगी डेंगू से मौत, 10,000 रुपये में आई वैक्सीन

By: | Last Updated: Tuesday, 22 September 2015 8:42 AM
Pune firm set to roll out cure for dengue

 

नई दिल्ली : एशिया की सबसे बड़ी पुणे बेस्ड वैक्सीन निर्माता कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट में एक ऐसी बायोलॉजिक ड्रग विकसित किया गया है जिससे चारों तरह के डेंगू वायरस को नष्ट किया जा सकता है.

 

इतना ही नहीं, ये कंपनी मिनिस्ट्री ऑफ साइंस एंड टैक्नोलोजी में फास्ट‍ एंड ट्रैक अप्रूवल के लिए भी आवेदन कर चुकी है जिससे दवा के इस्तेमाल से लोगों को डेंगू से बचाया जा सके.

 

ये बायोलॉजिक ड्रग डेंगू का इलाज करने के दौरान मोनोक्लोनल एंटी बॉडी इंजेक्शन के रूप में दिया जाएगा. इस वैक्सीन की कीमत 5 से 10 हजार के आसपास होगी. अच्छी खबर ये है कि बायोलॉजिक ड्रग की एक डोज ही डेंगू का बुखार ठीक करने के लिए काफी होगी.

 

सीरम इंस्टीइट्यूट के सीईओ पुणेवाला ने टीओआई को बताया कि सीरम इंस्टीट्यूट ने मोनोक्लोनल एंटी बॉडी विकसित करने के लिए अमेरिका स्थित कंपनी विस्टेरा के साथ करार किया हुआ है. अप्रूवल मिलने के बाद उम्मीद की जा सकती है कि ये वैक्सीन 12 से 18 महीने के भीतर बाजार में उपलब्ध होगी.

 

यदि सीरम इंस्टीट्यूट को मोनोक्लोनल एंटी बॉडी वैक्सीन के लिए मंजूरी मिल जाती है और ये सफल होती है तो सनोफी व नोवार्टिस जैसी बड़ी वैक्सीन निर्माता कंपनियां भी डेंगू से बचाव के लिए अपनी वैक्सीन लॉन्च करेंगी.

 

पुणेवाला का कहना है कि डेंगू ने इस वक्‍त खतरनाक रूप धारण कर लिया है. यदि सरकार फास्ट ट्रैक अप्रूवल के दौरान हमारे आवेदन को मंजूरी दे देती है तो देश को डेंगू जैसी महामारी के संकट से बचाया जा सकता है. वे आगे कहते हैं कि यदि इस वैक्सीन का ट्रायल सफल हो गया तो ये पहली ऐसी कंपनी होगी जो ऐसी बीमारी से लोगों को बचाएगी जिससे सैंकड़ों मौतें हो रही हैं और लोग इससे बहुत प्रभावित हो रहे हैं.

Health News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Pune firm set to roll out cure for dengue
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017