OMG! पुणे के हॉस्पिटल्स में ही मिले डेंगू मच्छर, नोटिस हुआ जारी

पुणे नगर निगम (PMC) के स्कैनर के जरिए ये बात सामने आई कि पुणे के कुछ प्रमुख अस्पतालों में कई जगहों पर मच्छरों के पैदा होने की जगहें बनी हुई हैं.

Pune : PMC survey finds dengue breeding sites at 24 hospitals.

नई दिल्लीः मच्छरों के पैदा होने वाली जगहों पर साफ-सफाई अभियान देशभर में जोर-शोर से चल रहा है. लेकिन अब एक ऐसा चौंकाने वाला मामला सामने आया है जिसे जान एकबारगी आप भी खुद को गुस्सा करने से रोक नहीं पाएंगे.

डेंगू फैलाने वाले हैं ये मच्छर-
पुणे नगर निगम (PMC) के स्कैनर के जरिए ये बात सामने आई कि पुणे के कुछ प्रमुख अस्पतालों में कई जगहों पर मच्छरों के पैदा होने की जगहें बनी हुई हैं. PMC ने इस मामले के बारे में सिविल अधिकारिओं को सूचित किया है. ऐसा माना जा रहा है कि ये मच्‍छर डेंगू फैलाने वाले एडिस एजिप्‍टी मच्‍छर हैं.

इन जगहों पर स्थित हैं ये हॉस्पिटल्स-
एक रिपोर्ट में ये बात सामने आई है कि पुणे के 24 हॉस्पिटल्स जो कि कस्बा पेठ, औंध, वारजे, फर्गुसन कॉलेज रोड, पार्वती, धनकवडी, कोथरूड और विश्रांतवाड़ी जगहों पर स्थित हैं, में डेंगू ब्रीडिंग साइट्स पाई गई हैं.

जारी हुए नोटिस-
हालांकि म्यूनिसिपल हेल्थ अधिकारियों ने अस्पतालों के नामों का खुलासा नहीं किया है. उन्होंने कहा है कि ब्रीडिंग स्थलों की सफाई करने के लिए अधिकारियों को चेतावनी नोटिस जारी किए गए हैं.

PMC में पेस्ट कंट्रोल विभाग की इंचार्ज डॉ कल्पना बलीवंत ने कहा है कि अब सर्वे के दूसरे राउंड के दौरान अगर कोई ब्रीडिंग स्थल मिलते हैं, तो उन पर भारी जुर्माना लगेगा.

छोटी डिस्पेंसरीज भी रखें ख्याल-
PMC ने कहा है कि छोटी डिस्पेंसरीज को भी ये ध्यान रखना होगा कि उनके आसपास के एरिया में भी कोई मच्छर ब्रीडिंग स्थल ना हो. डॉ. कल्पना बलीवंत का कहना है कि PMC के अंडर 17 सिविल अस्पताल हैं और 52 आउट पेशेंट डिस्पेंसरीज़ हैं. इन जगहों पर 34 मच्छर ब्रीडिंग स्थल पाए जाने के बाद अधिकारियों को नोटिस भेजे गए हैं.

अब तक भेजे 4,759 नोटिस-
19 जून से 10 अगस्त तक PMC के पेस्ट कंट्रोल विभाग ने कंस्ट्रक्शन साइट्स, प्राइवेट प्रॉपर्टीज़ और घरों में 4,759 नोटिस भेज दिए हैं और इस दौरान कुल 1.8 लाख रुपये का जुर्माना इकट्ठा किया गया है. बलीवंत का कहना है कि 11,057 प्राइवेट प्रॉपर्टीज़ में बहुत अधिक ब्रीडिंग स्थल पाए गए हैं.

पुणे में डेंगू-
पुणे में जनवरी से अब तक डेंगू के 601 मामले सामने आ चुके हैं. PMC हेल्थ अधिकारियों का कहना है कि कम से कम 148 डेंगू के मामलों की पुष्टि हो चुकी है जबकि 143 चिकनगुनिया के केस हैं.

अधिकारियों के मुताबिक, पुणे में कई लोगों ने डेंगू के मामलों की जांच के लिए एक अभियान के हिस्से के रूप में अपने घरों की जांच करने की अनुमति नहीं दी थी.

Health News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Pune : PMC survey finds dengue breeding sites at 24 hospitals.
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017