आलू खाने से आप भी बच सकते हैं कैंसर से!

By: | Last Updated: Friday, 28 August 2015 12:19 PM
Purple potatoes can terminate colon cancer cells

 

नई दिल्ली:यूं तो आलू खाने से मोटापा बढ़ता है लेकिन क्या आप जानते हैं आलू के सेवन से कई बीमारियों से बचा जा सकता है. ये हम नहीं कह रहे बल्कि एक रिसर्च में ये बात सामने आई है.

 

 

रिसर्च के मुताबिक, बैंगनी आलू को अपने भोजन में शामिल कर आप पेट के कैंसर से बच सकते हैं. दरअसल, बैंगनी आलू पेट के कैंसर के लिए जिम्मेदार स्टेम कोशिकाओं को नष्ट कर देते हैं तथा इस घातक बीमारी को फैलने से रोकते हैं.

 

 

अमेरिका की पेन्सिल्वेनिया स्टेट यूनिवर्सिटी में खाद्य विज्ञान के सहायक प्रोफेसर जयराम वानामाला ने बताया कि कैंसर का मुकाबला करने के लिए स्टेम कोशिकाओं पर हमला करना एक प्रभावी तरीका है. भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (आईएआइरआई) के पूर्व छात्र वानामाला ने कहा कि लोग चाहें तो कैंसर की स्टेम कोशिकाओं की तुलना झाड़ियों की जड़ों से कर सकते हैं. उन्होंने कहा कि लोग भले ही झाड़ी को काट डालें, लेकिन जब तक जड़ बची रहती है, वे फिर उग आते हैं. इसी तरह अगर कैंसर की स्टेम कोशिकाएं जिंदा हैं, तो कैंसर फिर बढ़ेगा और फैलेगा.

 

 

शोधकर्ताओं ने शोध के लिए उबले बैंगनी आलू का इस्तेमाल ये जानने के लिए किया कि क्या सब्जियों में पकने के बाद भी कैंसर रोधी गुण रहते हैं. पहले प्रयोग में उन्होंने पाया कि उबला बैंगनी आलू पेट के कैंसर की स्टेम कोशिकाओं के प्रसार को रोकता है.

 

 

शोधकर्ताओं के अनुसार, बैंगनी रंग के आलू में कई पदार्थ ऐसे हो सकते हैं, जो पेट के कैंसर की स्टेम कोशिकाओं को खत्म करने के लिए अलग-अलग तरह से काम करते हैं.

 

 

वानामाला ने सुझाव दिया कि बैंगनी रंग के आलू को कैंसर के लिए पहली और दूसरी रोकथाम रणनीति में इस्तेमाल किया जा सकता है. प्रथम रणनीति का लक्ष्य कैंसर के पहले प्रभाव को रोकना है, जबकि दूसरी रणनीति का लक्ष्य रोगियों को कैंसर से मुक्त कराना है. इस शोध को ‘न्यूट्रीशनल बॉयोकेमिस्ट्री’ पत्रिका में प्रकाशित किया गया है.

Health News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Purple potatoes can terminate colon cancer cells
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017