छह साल की बच्ची के दुर्लभ ट्यूमर की सफल सर्जरी

छह साल की बच्ची के दुर्लभ ट्यूमर की सफल सर्जरी

By: | Updated: 27 Oct 2017 12:39 PM
Rare tumour successfully removed from six-year-old

DEMO PIC

नयी दिल्ली: दिल्ली-एनसीआर के एक अस्पताल में छह साल की बच्ची की दुर्लभ प्रकार के कैंसर की सर्जरी सफलतापूर्वक की गयी है.


फरीदाबाद के सर्वोदय अस्पताल के कैंसर विभाग के डॉक्टरों ने कुछ दिन पहले छह साल की बच्ची के कान के पास हुई गिल्टी का ऑपरेशन किया और म्यूकोएपिडर्मोइड कार्सिनोमा के कैंसर से बच्ची को निजात दिलाई. अस्पताल का दावा है कि बच्चों में इस तरह के ट्यूमर के मामले बहुत कम सामने आये हैं.


बच्ची को शुरूआत में बांये गाल पर कान के पास सूजन की शिकायत हुई. एक सरकारी अस्पताल में उसकी बायोप्सी की गयी जिसमें म्यूकोएपिडर्मोइड कार्सिनोमा की आशंका हुई. बच्ची को सर्वोदय अस्पताल लाया गया जहां डॉ सुमंत गुप्ता और डॉ शिवम वत्सल की टीम ने तमाम तरह की जांच और दोबारा बायोप्सी करके इस बात की पुष्टि की कि बच्ची को दुर्लभ कैंसर है जिसके लिए सर्जरी बहुत जरूरी है.


डॉ गुप्ता ने बताया कि बच्ची के माता-पिता के साथ विचार-विमर्श करने के बाद सर्जरी की गयी और अब वह पूरी तरह स्वस्थ है. बच्ची को नियमित रेडियेशन से गुजरना होगा.


उन्होंने कहा कि यह मामला इस बात का उदाहरण है कि इतनी कम उम्र में कैंसर का उपचार नहीं होने संबंधी गलत धारणाएं टूटनी चाहिए और समय पर उपचार शुरू कराना चाहिए.


डॉ वत्सल ने बताया कि इस तरह के जटिल मामले में अनेक महत्वपूर्ण नसों को नुकसान होने का खतरा था लेकिन उपलब्ध तकनीकों की मदद से और आधुनिक उपचार पद्धति से बच्ची को बचा लिया गया.


म्यूकोएपिडर्मोइड कार्सिनोमा एक प्रकार का ट्यूमर है जो सामान्य तौर पर सलाइवरी ग्लैंड यानी लार की ग्रंथि में होता है. बच्चों में यह ट्यूमर दुर्लभ है.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: Rare tumour successfully removed from six-year-old
Read all latest Health News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story अच्छी नींद की कमी से पार्किंसंस का खतरा