दिनभर में खाएंगे इतना नमक तो रहेंगे फिट

By: | Last Updated: Friday, 21 August 2015 2:41 PM
Salt should you consume in a day

 

नई दिल्ली: अगर आप हाई ब्लड प्रेशर के पेशेंट हैं तो आपका डॉक्टर आपको कम नमक खाने की सलाह देते हैं. वैसे भी नमक की अधिक मात्रा का सेवन करने से कॉलेस्ट्रॉल संबंधित समस्याएं होने लगती हैं.

 

दूसरी ओर, नमक में मौजूद इलेक्ट्रोलाइट्स, आयोडीन और सोडियम से किडनी का फंक्शन सही तरह से काम करता है इसका विकास भी सही तरह से होता है.

 

 

आपको बता दें आयोडीन की कमी से थॉयरॉइड की समस्या होने लगती है. हालांकि रोजाना ये मापना भी बेहद कठिन है कि आपने कितनी मात्रा में नमक का सेवन किया है.

 

 

द हेल्थ साइट के मुताबिक डायटिशियन नेहा चंदना का कहना है कि हर व्यक्ति को 2.3 से 2.6 ग्राम यानी 1 टीस्पून नमक का लेना चाहिए. यदि आप रोजाना एक चम्मच नमक का खाते हैं तो आपको स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं नहीं होंगी.

 

 

हालांकि अधिकतर लोग जंकफूड और पैक्ड फूड के जरिए 2.3 से 2.6 ग्राम से अधिक नमक ही खाते हैं. लेकिन चिंता की कोई बात नहीं आप आसानी से कुछ आसान टिप्स अपनाकर नमक की मात्रा को सीमित कर सकते हैं.

 

 

नाचोज, चीज और ओलिव जैसे बहुत से ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिनके जरिए हम नमक खाते हैं. यहां तक की ब्रेकफास्ट में खाए जाने वाले सीरियल और बिस्कुट में भी एक सीमित मात्रा में नमक होता है. ऐसे में आपको ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन कम मात्रा में करना चाहिए.

 

 

यहां तक की आपको कैचअप और सॉस भी कम मात्रा में खाने चाहिए क्योंकि इनमें नमक अत्यधिक मात्रा में पाया जाता है.

 

 

आप जब भी कुछ खाने की चीजें खरीदें तो उसमें लि‍खी जाने सूचना को जरूर पढें, इससे आपको अंदाजा होगा कि आपको कितनी मात्रा में नमक खाना है. कोशि‍श करें कि ऐसे खाद्य पदार्थ खरीदें जिनमें नमक कम से कम मात्रा में मिला हो.

 

 

यदि आप रेस्तरां में खाना खा रहे हैं तो खाने का ऑर्डर देते समय कम नमक रखने की सलाह दें. इन छोटे–छोटे टिप्स को अपनाकर आप नमक के सेवन को नियंत्रि‍त कर सकते हैं.

 

Health News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Salt should you consume in a day
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017