बहुत लंबे समय तक बैठने से हो सकता है ये खतरा

एक से दो घंटे तक लगातार बैठे रहने वाले व्यक्तियों में, उन लोगों की तुलना में जल्दी मरने का खतरा ज्यादा होता है, जो थोड़ा-थोड़ा करते उतनी ही देर तक बैठते हैं.

By: | Last Updated: Wednesday, 13 September 2017 8:37 AM
Sitting for long hours may land you in trouble: Study

न्यूयॉर्कः एक से दो घंटे तक लगातार बैठे रहने वाले व्यक्तियों में, उन लोगों की तुलना में जल्दी मरने का खतरा ज्यादा होता है, जो थोड़ा-थोड़ा करते उतनी ही देर तक बैठते हैं. एक रिसर्च में यह चेतावनी दी गयी है.

क्या कहती है रिसर्च-
रिसर्च में पाया गया है कि यह केवल एक साथ लंबे समय तक बैठे रहने की बात नहीं है, बल्कि यह इस पर भी निर्भर करता है कि दिन में ज्यादातर समय आप किस तरह गुजारते हैं. रिसर्च करने वालों ने पाया कि एक या दो घंटे तक बिना हिले-डुले बैठे रहने वाले वयस्कों में, उन लोगों की तुलना में मृत्यु-दर अधिक होती है, जो थोड़े-थोड़े समय के लिये लंबे समय तक बैठते हैं.

क्या कहते हैं एक्सपर्ट-
अन्नल्स ऑफ़ इंटरनल मेडिसिन जर्नल में प्रकाशित इस रिसर्च की प्रमुख शोधार्थी डियाज़ ने कहा के पिछले अध्ययनों में बैठने के तरीकों पर सुझाव दिया गया, चाहे कोई व्यक्ति थोड़े-थोड़े समय के लिये या लंबे समय तक बैठता हो, उसके स्वास्थ्य पर नेगेटिव इफेक्टझ पड़ सकता है.

कैसे की गई रिसर्च-
शोधकर्ताओं ने इस रिसर्च में 45 साल से अधिक उम्र के 7985 लोगों को शामिल किया और लगातार सात दिनों तक उनके बैठने की गतिविधियों पर नजर रखी.

नोट: ये रिसर्च के दावे पर हैं. ABP न्यूज़ इसकी पुष्टि नहीं करता. आप किसी भी सुझाव पर अमल या इलाज शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें.

Health News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Sitting for long hours may land you in trouble: Study
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017