सेहतमंद रहने के लिए लाइफस्टाइल में करें ये बदलाव

सेहतमंद रहने के लिए लाइफस्टाइल में करें ये बदलाव

अक्सर देखा गया है कि लोग खराब लाइफस्टाइल के कारण कई गंभीर बीमारियों का शिकार हो जाते हैं. लेकिन आप इन बीमारियों से बच सकते हैं.

By: | Updated: 02 Oct 2017 08:57 AM

नई दिल्लीः अक्सर देखा गया है कि लोग खराब लाइफस्टाइल के कारण कई गंभीर बीमारियों का शिकार हो जाते हैं. लेकिन आप इन बीमारियों से बच सकते हैं. बस आपको अपने लाइफस्‍टाइल में करना है थोड़ा सा बदलाव. जानिए, क्या‍ करें, क्या. नहीं.




  • ऑफिस या घर पर काम करते समय थोड़ी-थोड़ी देर बाद छोटा सा ब्रेक लेकर स्ट्रेस से बचा जा सकता है. कार्बोहाइड्रेट के लिए सफेद के बजाय ब्राउन ब्रेड लें, विटामिन सी के लिए नींबू व संतरा लें, मैग्नीशियम के लिए पालक लें. स्वस्थ आहार और पर्याप्त नींद से सेरोटोनिन जैसे रसायनों का स्राव होता है, जो तनाव कम करता है.

  • धूम्रपान से ब्ल्डप्रेशर बढ़ जाता है, हार्ट बीट बढ़ जाती है और मस्तिष्क में ऑक्सीजन की आपूर्ति कम हो जाती है. आपको तुरंत इस लत से छुटकारा पाना चाहिए.

  • शराब छोड़ दें, क्योंकि इससे हार्ट की समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं और यह लीवर के सिरोसिस का कारण बन सकती है. यह मोटापे और डिप्रेशन की भी वजह बनती है.

  • संतुलित डायट महत्वपूर्ण है. हेल्दी डायट का उपभोग करें, जिसमें आवश्यक पोषक तत्व हों. एक ही बार में ढेर सारा खाने की बजाय थोड़े अंतराल पर कम मात्रा में खाना अच्छा रहता है. पर्याप्त मात्रा में फल और सब्जियां लेना भी महत्वपूर्ण है. हाई ट्रांस फैट, चीनी और सोडियम से युक्त भोजन का सेवन कम करना चाहिए.

  • रोज कसरत करें. 5-मिनट तक तेज चलें और 10-मिनट तक शरीर को तानें व खींचे. नियमित व्यायाम हाई ब्लड प्रेशर और मोटापे को काबू रखता है.


नोट: ये रिसर्च के दावे पर हैं. ABP न्यूज़ इसकी पुष्टि नहीं करता. आप किसी भी सुझाव पर अमल या इलाज शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें.

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