sniffing your partner's shirt helps reduce stress, health news in hindi|पार्टनर की शर्ट को सूंघने से घटता है स्ट्रेस

साथी की शर्ट को सूंघने से घटता है तनाव

क्या आप शारीरिक और मानसिक रूप से पूरी तरह पस्त हैं? तो फिर अपने रोमांटिक साथी की शर्ट को सूंघें, इससे आपका तनाव कम होगा. ऐसा एक शोध में कहा गया है.

By: | Updated: 12 Jan 2018 04:15 PM
sniffing your partner’s shirt helps reduce stress, health news in hindi

टोरंटो: क्या आप शारीरिक और मानसिक रूप से पूरी तरह पस्त हैं? तो फिर अपने रोमांटिक साथी की शर्ट को सूंघें, इससे आपका तनाव कम होगा. ऐसा एक शोध में कहा गया है.


क्या कहती है रिसर्च-
शोध से पता चलता है कि महिलाएं तब आराम महसूस करती हैं, जब वे अपने पुरुष साथी की गंध को सूंघती हैं.


क्या कहते हैं एक्सपर्ट-
कनाडा के यूनिवर्सिटी ऑफ ब्रिटिश कोलंबिया की ग्रेजुएट छात्रा और शोध की प्रमुख लेखक मार्लिस होफर ने बताया कि कई लोग अपने साथी की शर्ट पहनते हैं या फिर जब साथी दूर होता है तो वे बिस्तर के उस तरफ सोते हैं, जिधर उनका साथी सोता है, लेकिन वे इस व्यवहार का कारण महसूस नहीं करते कि क्यों वे ऐसा करते हैं.


होफर ने कहा कि हमारे शोध के निष्कर्षो से पता चलता है कि केवल साथी की गंध, जबकि वह आपके आसपास मौजूद न हो, तनाव घटाने में एक शक्तिशाली उपकरण हो सकता है.


इसके विपरीत, किसी अजनबी की गंध विपरीत प्रभाव पैदा करती है और तनाव वाले हार्मोन- कॉर्टिसोल के स्तर को बढ़ा देती है, संभवत: ऐसा विकासवादी कारकों के कारण होता है.


कम उम्र से ही, मनुष्यों में अजनबियों का डर होता है, खासतौर से अजनबी पुरुषों का, तो यह संभव है कि अजनबी पुरुष की गंध 'लड़ो या भागो' प्रतिक्रिया को प्रेरित करती है, जिससे कॉर्टिसोल का स्तर बढ़ जाता है. यह बिना हमारी जानकारी के होता है.


ये रिसर्च के दावे पर हैं. ABP न्यूज़ इसकी पुष्टि नहीं करता. आप किसी भी सुझाव पर अमल या इलाज शुरू करने से पहले अपने एक्सपर्ट की सलाह जरूर ले लें.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: sniffing your partner’s shirt helps reduce stress, health news in hindi
Read all latest Health News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story ज्यादा गर्मी से होने लगे हैं दिल्ली के कोहरे में छेदः बन रहे हैं फॉग होल