नहीं आती रातों को नींद तो करें सिर्फ ये एक काम!

By: | Last Updated: Thursday, 10 March 2016 10:27 AM
Suffering from sleep disorder? Your dentist could help

क्या आप अपनी पत्नी के खर्राटे से हर रात परेशान रहते हैं? अमेरिकी शोधकर्ताओं के एक दल के मुताबिक ऐसे मामलों में फिजीशियन को दिखाने की बजाए दंत रोग विशेषज्ञ को दिखाना ज्यादा ठीक रहेगा.

दंत रोग विशेषज्ञ खर्राटे के कारणों जो कि आमतौर पर जीभ की बीमारी और टॉसिल से जुड़े होते हैं, उसका बेहतर तरीके से पता लगाकर इलाज कर सकते हैं.

प्रमुख शोधकर्ता अमेरिका के बफेलो विश्वविद्यालय के थिकरित अल जेवैर का कहना है, “दंत रोग विशेषज्ञ स्लीप एनिपिया का बेहतर इलाज कर सकते हैं, क्योंकि इस ऊपरी वायुगमन मार्ग में अवरोध के कारण पैदा होता है, जिसकी जांच और इलाज से ही समस्या को दूर किया जा सकता है.”

अल जेवैर ने सऊदी मेडिकल जर्नल में प्रकाशित इस शोध में लिखा है कि सामान्य चिकित्सकों के मुकाबले दंत रोग विशेषज्ञ मरीज के मुंह के अंदर बेहतर तरीके से देख सकते हैं, इसलिए वे रोग के कारणों की पहचान बेहतर ढंग से कर सकते हैं.

कई वयस्कों को स्लीप एनिपिया की बीमारी होती है, लेकिन कई मामलों में निदान नहीं हो पाता. इस विकार के कारण हृदय संबंधी परेशानी, मधुमेह, निराशा, याददाश्त खोने के अलावा कई अन्य रोग भी हो सकते हैं.

Health News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Suffering from sleep disorder? Your dentist could help
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017