इमान की सर्जरी हुई सक्सेसफुल, 100 kgs और कर सकती है वजन कम!

Surgery successful, doctors hope Eman will lose another 100 kgs

नई दिल्ली: सबसे ज्यादा चर्चित सर्जरी आखिरकार हो गई है. जी हां, मुंबई के सैफी हॉस्पिटल में दुनिया की सबसे वजनी महिला इमान अहमद की सर्जरी सफलतापूर्वक हुई है.

100 kgs वजन और कम कर सकती हैं-
मिस्र की रहने वाली इमान फरवरी से ही मुंबई के हॉस्पिटल में दाखिल थीं. मंगलवार को इनकी सर्जरी की गई. डॉक्टर्स को उम्मीद है कि आने वाले डेढ़ महीने में इमान तकरीबन 100 kgs वजन और कम कर सकती हैं.

सर्जरी के बाद 120 किलो हुआ वजन कम-
37 वर्षीय इमान का वजन सर्जरी से पहले 468kgs था. वे दो दशकों से अपने घर में बंद थी. डॉक्टर्स ने हाई रिस्क लेते हुए इमान की बेरिएट्रिक सर्जरी की है और इससे 120kgs वजन कम हुआ है.

इसलिए किया अचानक ऑपरेशन-
पिछले सप्ता‍ह तक इमान अपने पैरों पर खड़ी होने में कामयाब हुईं और अपने टोस को टच कर पाईं थीं. डॉ. मुफ्फ्जल लकड़ावाला जो कि इस ट्रीटमेंट को लीड कर रहे हैं, का कहना है कि इमान का ऑपरेशन करने का निर्णय अचानक लिया गया. उनमें इंप्रूवमेंट दिखा तो हम इस चांस को मिस नहीं कर सकते थे. उनका कहना है कि हमें अभी तक भी यकीन नहीं हो रहा कि हमने इस ऑपरेशन को सक्सेसफुली किया है.

गॉल ब्लै‍डर भी किया रिमूव-
डॉक्टर्स ने लेप्रोस्कोपिक स्लीव गैस्ट्रक्टोमी का सहारा लिया जिसके तहत पेट के दो तिहाई हिस्से को रिमूव कर दिया गया है. डॉक्टर्स के मुताबिक, उन्होंने ऑपरेशन के दौरान गॉल ब्लैडर को भी रिमूव कर दिया है जिसमें पहले से ही स्टोन था और वो बाद में परेशानी खड़ी कर सकता था. अब डॉक्टर्स को उम्मीद है कि इमान 45 दिनों के अंदर ही फ्लूड रीडक्शन से 100kgs तक वजन कम कर सकती हैं.

11 की उम्र के बाद से नहीं चली इमान-
इमान के कमर के आसपास का वजन 151cm तक कम हो गया है. डॉक्टर्स को विश्‍वास है कि सब कुछ ठीक रहा तो इमान एक साल के अंदर-अंदर वॉक भी करने लगेंगी. आपको बता दें, 11 साल की उम्र के बाद से ही इमान वॉक नहीं कर पा रही थीं क्योंकि उनके पैर ठीक से डवलप नहीं हुए थे.

डॉक्टर्स को उम्मीद है कि आने वाला ट्रीटमेंट से इमान की मेडिकल प्रॉब्लम्स कुछ कम होंगी और वे जल्द ही अपने देश वापिस जा सकेंगी.

Health News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Surgery successful, doctors hope Eman will lose another 100 kgs
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017