क्या सचमुच खाने की सजावट आपकी भूख बढ़ा देती है

By: | Last Updated: Friday, 27 November 2015 9:47 AM
Surprising Things That Can Increase Your Appetite

 

नई दिल्ली : क्या आपने कभी सोचा है कि हम ताजा बने हरे पालक पनीर, गर्मागर्म चॉकलेट ब्राउनी, रंग-बिरंगे सब्जी के सलाद या चोको चिप्स और काजू-बादाम से सज कर इठलाती वनीला आइसक्रीम को देख कर एक नजर में ही उनकी तरफ कैसे आकर्षित हो जाते हैं?

 

क्या खाने की मुखर एवं रंगीन प्रस्तुति ही हमें उसकी ओर आकर्षित करती है या उसका स्वाद और उससे स्वास्थ्य को मिलने वाला लाभ भी हमें खींचता है?

 

सेलिब्रिटी शेफ रणवीर बरार ने कहा, ‘हम पहले आंखों से ही भोजन की ओर आकर्षित होते हैं या यूं कहें कि पहले हम आंखों से ही खाते हैं और ‘खाने का’ पहला प्रभाव ही आखिरी प्रभाव होता है.’

 

तकनीक के चलते दुनिया एक वैश्विक गांव बनती जा रही है और लोगों के प्रयोग भी बढ़ रहे हैं तथा वे दुनिया भर के स्वाद स्वीकार कर रहे हैं. विजुअल अपील वाली प्रस्तुति इसमें यकीनन महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है.

 

बरार ने बताया, ‘किसी भी खाने की सफलता इस बात पर प्रमुख रूप से निर्भर करती है कि वह कैसा दिख रहा है और कैसे परोसा गया है.’ ‘मास्टर शेफ’ के चौथे संस्करण के जज रह चुके शेफ बरार ने कहा कि जब भोजन की प्रस्तुति और उसके स्वाद में से किसी एक को चुनने की बात आती है तो जीत हमेशा स्वाद की ही होती है.

 

शेफ रणवीर बरार ने कहा, ‘मुझे लगता है कि भोजन की प्रस्तुति निश्चित ही प्रभाव छोड़ती है पर उसका स्वाद ही है जो किसी को भी प्रभावित करता है. कोई खाद्य सामग्री हमें उसके स्वाद से ही याद रहती है. कहने का मतलब है कि खानपान की दुनिया में बादशाहत स्वाद की है.’ भोजन बनाने में महारत हासिल कर चुके शेफ रणवीर के दुनियाभर में 10 से अधिक रेस्टोरेंट ब्रैंड हैं.

 

बहरहाल, उन्होंने कहा ‘मुझे लगता है कि जल्द ही हम यह महसूस करेंगे कि किसी भी खाद्य सामग्री का मूल तत्व उसका विशिष्ट स्वाद और महक है.’ ‘रणवीर्स कैफे’ और ‘हेल्थ भी टेस्ट भी’जैसे टीवी शो में अपनी पाक कला और उसे सजाने का कौशल दिखा चुके रणवीर बरार ने कहा कि आकषर्क प्रस्तुति किसी भी डिश को ऐसा बना देती है कि उसे खाने से आप खुद को रोक ही नहीं पाते.

 

भोजन को आकषर्क रूप में प्रस्तुत करने के नुस्खे बताते हुए शेफ बरार ने बताया कि खाना हमेशा हल्के रंग की थाली :सफेद और विशेषकर हाथीदांत के बर्तन: में ही परोसना चाहिए. काले रंग के बर्तनों का प्रयोग सफेद या लाल रंग के भोजन को परोसने के लिए किया जा सकता है. थाली में रंगों का तालमेल उपयुक्त रूप से किया जाना चाहिए. चार रंगों से अधिक रंगों का प्रयोग एक थाली में नहीं करना चाहिए. अधिक रंगों के प्रयोग से खाना अटपटा दिख सकता है.

 

शेफ ने कहा कि भोजन का आकर्षित दिखना आज के दौर की मूल आवश्यकता बन गया है विशेषकर उस बाजार के निर्माण के लिए जो प्रस्तुति सहित भोजन के हर प्रारूप की सराहना करता है.

Health News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Surprising Things That Can Increase Your Appetite
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017