हृदय रोगियों के लिए 'टाय ची' फायदेमंद

By: | Last Updated: Wednesday, 16 March 2016 8:17 AM
Tai Chi Benefits Your Heart

हृदयरोग, उच्च रक्तचाप और स्ट्रोक के रोगियों के लिए चीन का पारंपरिक व्यायाम ‘टाय ची’ लाभदायक हो सकता है. एक नए शोध में इसकी जानकारी मिली है. चीन की शंघाई यूनिवर्सिटी ऑफ स्पोर्ट के स्कूल ऑफ काइनेसियोलॉजी के डीन और इस अध्ययन के मुख्य लेखक यू लियू कहते हैं, “पारंपरिक चीनी व्यायाम कम जोखिम वाले होते हैं, ये हृदय रोगियों के जीवनगुणवत्ता में सुधार लाने में सहायक हो सकते हैं.”

इस शोध के लिए वैज्ञानिकों ने 35 शोध लेखों का अध्ययन किया था, जिसमें विश्व के 10 देशों के दो हजार 249 हृदय रोगियों की जानकारी शामिल थी. शोधार्थियों ने पाया कि चीनी व्यायाम से रोगियों के सिस्टोलिक रक्तचाप में कमी आई.

इस शोध में छोटे लेकिन महत्वपूर्ण रूप से बैड कोलेस्ट्रॉल स्तर, लो-डेंसिटी लिपोप्रोटीन और ट्राइग्लेसेराइड्स पर भी प्रभाव देखने को मिला.

यू ने बताया कि चीनी व्यायाम हृदय रोगियों में जीवन की गुणवत्ता में सुधार और अवसाद कम करने में भी सहायक हो सकते हैं.

शोधार्थियों ने अध्ययन में कहा, हमारे व्यवस्थित समीक्षा निष्कर्ष बताते हैं कि पारंपरिक चीनी व्यायाम कार्डियोवैस्कुलर डिजीज (सीवीडी) के रोगियों के लिए उपयोगी होने चाहिए.

पारंपरिक चीनी व्यायाम का हालांकि रोगी की हृदयगति या एरोबिक फिटनेस के स्तर पर कोई असर नहीं देखा गया.

यह शोध ‘अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन’ पत्रिका में प्रकाशित हुआ है.

Health News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Tai Chi Benefits Your Heart
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017