The microbiomes of blowflies and houseflies as bacterial transmission reservoirs| सावधान, कई खतरनाक बैक्टीरिया के लिए जिम्मेदार है मक्खी

सावधान, कई खतरनाक बैक्टीरिया के लिए जिम्मेदार है मक्खी

एक रिसर्च में पाया गया है कि मक्खियां खतरनाक बैक्टीरिया के लिए जिम्मेदार हो सकती हैं और इंसानों में रोगों को फैलाने में अपनी भूमिका निभा सकती हैं.

By: | Updated: 27 Nov 2017 09:34 AM
The microbiomes of blowflies and houseflies as bacterial transmission reservoirs

न्यूयॉर्क: एक रिसर्च में पाया गया है कि मक्खियां खतरनाक बैक्टीरिया के लिए जिम्मेदार हो सकती हैं और इंसानों में रोगों को फैलाने में अपनी भूमिका निभा सकती हैं. मक्खियां हमेशा इंसान के संपर्क में रहती हैं. इसलिए वैज्ञानिकों को काफी समय से यह संदेह रहा है कि रोगों को फैलाने में इनकी भूमिका होती है. लेकिन 'साइंटिफिक रिपोर्ट्स' नामक पत्रिका में प्रकाशित इस शोध के बाद खतरे की यह बात साबित भी हो गई है.


क्या कहते हैं एक्सपर्ट-
अमेरिका के पेन्सिलवेनिया स्टेट यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर डोनाल्ड ब्रायेंट ने कहा कि हमारा विश्वास है कि यह जर्म्स के ट्रांसमिशन के एक प्रोसेस को प्रदर्शित कर सकता है, जिसकी जनस्वास्थ्य सेवकों ने अनदेखी की है. महामारी की स्थिति में मक्खियों से जर्म्स का ट्रांसमिशन तेजी से हो सकता है.


कैसे की गई रिसर्च-
शोधकर्ताओं ने तीन अलग-अलग देशों से 116 मक्खियों के माइक्रोबायोम्स को टेस्ट किया. कुछ मामलों में उन्होंने पाया कि ये मक्ख्यिां सैकड़ों अलग-अलग प्रजातियों के रोगाणुओं का संचार करती हैं, जोकि इंसान के लिए खतरनाक हैं.


रिसर्च के नतीजे-
सिंगापुर के नान्यांग टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी के स्टीफन शूटर ने कहा कि मक्खी के शरीर में पैर और डैने से सबसे ज्यादा माइक्रोबायलॉजिकल वैराइइटी दिखती है. उनके मुताबिक बैक्टीरिया मक्खियों का इस्तेमाल एयरक्राफ्ट की तरह करते हैं.


नोट: ये रिसर्च/एक्सपर्ट के दावे पर हैं. ABP न्यूज़ इसकी पुष्टि नहीं करता. आप किसी भी सुझाव पर अमल या इलाज शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर/एक्सपर्ट की सलाह जरूर ले लें.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: The microbiomes of blowflies and houseflies as bacterial transmission reservoirs
Read all latest Health News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story भ्रूण की वायबिलिटी पर आईएमए ने दिशानिर्देश जारी किये