ऐसे डायट लेने से कभी नहीं होंगे मोटे

By: | Last Updated: Monday, 19 October 2015 4:43 AM
The workout diet: Experts reveal what to eat to get lean and toned

 

नई दिल्ली : आप अगर हमेशा फिट रहना चाहते हैं तो आपको अपने डायट में कुछ ऐसी चीजें शामिल करनी होंगी जिससे आप कभी मोटे नहीं होंगे.

 

हमेशा खाते रहे – लंदन के नामी न्यूट्रि‍शनिस्ट डॉ. मर्लिन कहते हैं कि एनर्जी बनाए रखने और ब्लड शुगर लेवल नियंत्रि‍त रखने के लिए हमेशा खाते रहें. यानी की आप नाश्ता, लंच और डिनर समय-समय पर लेते रहें साथ ही मिड मॉर्निंग और मिड आफ्टरनून में भी कुछ-कुछ खाएं या फिर हर तीन घंटे में कुछ ना कुछ खाते रहें. शाम को 6 बजे के बाद कार्बोहाइड्रेट्स ना लें क्योंकि शाम के वक्त बॉडी स्लो मोशन में वर्क करने लगती है.

 

फूड ना खाने से आपका मेटाबॉलिज्म रेट कम हो जाता है क्योंकि बॉडी को सही से खाना नहीं मिलता. इससे बेहतर है आप थोड़ा-थोड़ा कुछ-कुछ घंटों के अंतराल में खाते रहें. इससे ब्लड शुगर लेवल भी स्थिर रहेगा.

 

एक अन्य न्यूट्रि‍शनिस्ट फ्रीडा हारजू का कहना है कि बहुत लंबे समय तक भूखा रहने से बॉडी में फैट जमा होना शुरू हो जाता है. लेकिन आप यदि हर तीन घंटे में खाते हैं तो आपका मेटाबॉलिज्म एक्टिव रहता है और पैट जल्दी – जल्दी बर्न होता है. यदि आप हर तीन घंटे में खाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो थोड़ा-थोड़ा ही खाएं. ब्रेकफास्ट कभी ना छोड़े. रोजाना ब्रेकफास्ट करके आप ज्यादा हेल्दी रह सकते हैं. 

 

डॉ. मर्लिन कहते हैं कोई भी ऐसा फूड जो आपकी ब्लड शुगर लेवल बढ़ा सकता है आपको नहीं खाना चाहिए. इससे बॉडी की एनर्जी खत्म हो जाती है. प्रोटीन के लिए आप मीट, फिश और अंडे खा सकते हैं साथ में चीज और दही ले सकते हैं. आप अपनी डायट में नट्स, सीड्स, बींस, छोले और दालें भी शामिल कर सकते हैं.

 

डॉ. मर्लिन का कहना है कि अगर आप तनाव में रहते हैं तो भी आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है. यही कारण है कि जो लोग बहुत ज्यादा तनाव में रहते हैं उन्हें हमेशा भूख लगती रहती है. इससे उनका वजन बढ़ने लगता है.

 

विटामिन लेना ना भूलें – डॉ. मर्लिन कहते हैं कि विटामिन बी का स्ट्रेस विटामिन भी कहा जाता है. विटामिन बी 3 और विटामिन बी 6 भी शरीर के लिए बहुत जरूरी है. खाने को पचाने से लेकर एनर्जी बनाएं रखने तक का काम विटामिंस का ही होता है.

 

इंसुलिन का स्तर निम्न ही रखें – डॉ. फ्रीडा कहती हैं कि शुगर इंसुलिन का स्तर बढ़ा देता है. लेकिन आपको इसका स्तर निम्न रखना है क्योंकि बढ़ा हुआ इंसुलिन शरीर की एनर्जी कम करता है. साथ ही आपका मूड भी खराब करता है. इंसुलिन कंट्रोल करने के लिए गेहूं का आटा, ब्राउन ब्रेड जैसी चीजों का सेवन अधिक करना चाहिए. इनसे इंसुलिन नियंत्रि‍त रहता है.

 

प्रोटीन खाना ना भूलें – एक अन्य न्यूट्रि‍शनिस्ट शोना कहती हैं कि डायट में प्रोटीन शामिल करना बहुत जरूरी है. इससे पेट लंबे समय तक भरा रहता है और धीरे-धीरे पचता है. साथ ही आप कार्बोहाइड्रेटस भी खा रहे हैं तो वो भी जल्दी पचता है. इससे ना सिर्फ आप दिनभर एनर्जेटिक रहेंगे बल्कि शुगर भी कंट्रोल रहेगी.

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