Things to Think About When Thinking About Cigars, health news in hindi|सावधान, सिगार में होता है सिगरेट से ज्यादा निकोटिन

सावधान, सिगार में होता है सिगरेट से ज्यादा निकोटिन

सिगार को अब तक सिगरेट से कम नुकसानदेह माना जाता रहा है लेकिन शोधकर्ताओं ने इस आम धारणा को गलत बताया है.

By: | Updated: 27 Nov 2017 11:22 AM
Things to Think About When Thinking About Cigars, health news in hindi

वाशिंगटन: सिगार को अब तक सिगरेट से कम नुकसानदेह माना जाता रहा है लेकिन शोधकर्ताओं ने इस आम धारणा को गलत बताया है. उन्होंने चेतावनी दी है कि यह सिगरेट जितना ही नुकसानदेह होता है और इसकी भी लत लग सकती है.


क्या कहती है रिसर्च-
अमेरिका की पेनसिल्वानिया स्टेट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने पाया कि एक छोटे सिगार में सिगरेट से ज्यादा निकोटिन न भी हो लेकिन उससे कम भी नहीं होता.


रिसर्च के नतीजे-
इन परिणामों पर पहुंचने के लिए शोधकर्ताओं ने “छोटे” और “फिल्टर्ड” सिगार के धुएं का विश्लेषण किया जो दिखने में लगभग सिगरेट की तरह होता है. इन दोनों में फर्क बस इतना होता है कि सिगार तंबाकू के पत्तों में लिपटी होता है और सिगरेट कागज में.


निकोटिन एंड टोबेको रिसर्च पत्रिका में प्रकाशित इस अध्ययन में शोधकर्ताओं ने पाया कि छोटे सिगार से निकलने वाले धुएं में निकोटिन का स्तर सिगरेट के धुएं के बराबर या उससे ज्यादा होता है.


क्या कहते हैं एक्सपर्ट-
शोधकर्ताओं की इस टीम की प्रमुख रीमा गोयल के मुताबिक, लोगों में यह धारणा है कि सिगार सिगरेट जितना नुकसानदेह नहीं होता. लेकिन हालांकि हमारी रिसर्च दिखाती है कि सिगार में निकोटिन का स्तर ज्यादा होता है.


शोधकर्ता जॉन रिची के मुताबिक, सिगार को सुरक्षित बताने वाला दांव तंबाकू कंपनियों द्वारा खेला गया हो सकता है ताकि वह वर्तमान नियमनों से बच सकें.


नोट: ये रिसर्च के दावे पर हैं. ABP न्यूज़ इसकी पुष्टि नहीं करता. आप किसी भी सुझाव पर अमल या इलाज शुरू करने से पहले अपने एक्सपर्ट की सलाह जरूर ले लें.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: Things to Think About When Thinking About Cigars, health news in hindi
Read all latest Health News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story ब्रेस्ट कैंसर ट्रीटमेंट के दुष्प्रभावों से बचने के लिए खाएं सोया, हरी फूलगोभी