नवरात्रों‍ में हेल्दी व्रत के लिए अपनाएं ये टिप्स

By: | Last Updated: Friday, 9 October 2015 8:31 AM
Tips for Healthy Navratri Fasting

 

नई दिल्ली : नवरात्र शुरू होने वाले हैं. ये ऐसा समय है जब आप अपनी बॉडी को रोजाना के खाने से आराम देते हुए बॉडी को डिटॉक्सीफाइन कर सकते हैं. जानिए आप कैसे हेल्दी उपवास रख सकते हैं.

 

नवरात्रों के व्रत में खाने में बहुत वैराइटी होती है. हेल्दी व्रत रखने का सही मतलब ये है कि आप प्रोटीन, फैट, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन और मिनरल्स के साथ-साथ सभी जरूरी पोषक तत्वों का सेवन करें.

 

नवरात्रि‍ के उपवास की शुरूआत आप हल्के गर्म पानी से करें. गर्म पानी में नींबू की कुछ बूंदे भी डाल लें. इससे आपकी बॉडी डिाटॉक्सीफाई होने लगेगी.

 

फलों में आप पपीता, सेब, नाश्पती और अनार खा सकते हैं.

 

विटामिन के लिए रातभर भिगे हुए बादाम खाएं और मिनरल्स के लिए किश्मिश खाएं. 

 

नवरात्र‍ के उपवास में सुस्ती से बचने के लिए पनीर और फुलक्रीम दूध पीने से बचें.

 

सब्जियों और फलों का मिक्स जूस पी सकते हैं. लौकी, टमाटर, सेब और थोड़ी सी अदरक मिलाकर जूस बनाएं. ये जूस विटामिन ए, बी और सी से तो भरपूर होगा ही साथ ही एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होने से कैंसर के खतरे से भी बचाएगा.

 

यदि आपको एसिडिटी और हार्टबर्न की समस्या है तो कोशिश करें कि बहुत लंबे समय तक खाली पेट ना रहें. कुछ-कुछ घंटों में हल्की –फुल्की चीजें खाते रहें.

 

नवरात्र‍ के व्रत में बहुत ज्यादा चीनी और नमक का सेवन ना करें.

 

उपवास करने से पहले अपने डॉक्टर से ये पता करें कि आप उपवास कर सकते हैं या नहीं. यदि आप अनहेल्थी उपवास करेंगे तो ये आपकी सेहत के लिए खतरा बन सकता है.

Health News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Tips for Healthy Navratri Fasting
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017