कहीं इन आदतों से आपकी नींद ना उड़ जाए

By: | Last Updated: Monday, 24 August 2015 4:42 PM
Tips for the Best Sleep Ever

नई दिल्ली:आप बेशक दिनभर खूब व्यस्त रहें लेकिन रात को ठीक से ना सो पाएं तो इसका असर ना सि‍र्फ आपकी हेल्थ पर पड़ता है बल्कि आप दि‍नभर सुस्‍त महसूस करते हैं. अगर ऐसा रोजाना होता है तो समझ लीजिए आपको नींद ना आने की समस्या हो गई है.

 

 

आज के समय में बहुत से ऐसे लोग हैं जो अनिंद्रा की बीमारी से पीड़ित हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं नींद ना आने की समस्या के पीछे आ‍पके लाइफस्टाइल का हाथ है. चलिए जानते हैं आपकी कुछ ऐसी खराब आदतों के बारे में जो ना सिर्फ आपका लाइफस्टाइल बिगाड़ रही हैं बल्कि आपको इससे नींद की समस्या भी हो रही है.

 

घर पर ऑफि‍स का काम लाना

 

कुछ लोगों की आदत होती है घर पर भी ऑफि‍स का काम लाना. देर रात घर पर ऑफिस का काम करने से भी नींद उड़ जाती है.

 

ऑफि‍स का तनाव

 

कुछ लोग ऑफिस का काम तो ऑफिस में छोड़ आते हैं लेकिन काम की टेंशन अपने साथ ले आते हैं. ऐसे लोग अक्सर रात में काम के तनाव की वजह से करवटें बदलते रहते हैं. हर समय ऑफिस की टेंशन लेने से आप कई बीमारियों का शिकार हो सकते हैं. आपको ऑफिस का काम और टेंशन ऑफिस में ही छोड़कर आनी चाहिए.

 

देर तक टीवी देखना

 

कई लोगों को टीवी देखे बिना नींद नहीं आती. ये लोग देर रात तक टीवी देखते- देखते सोते हैं. नतीजन इनकी नींद उड़ जाती है. जबकि कुछ लोगों को खाते- खाते टीवी देखने की आदत होती है, इन आदतों से नींद बहुत डिस्टर्ब होती है. जापान की एक रिसर्च के मुताबिक, जो लोग देर रात तक टीवी देखते हैं उन्हें गहरी नींद लेने में काफी दिक्कतें आती हैं.

 

कॉफी या चाय पीना

 

कई लोगों को देर रात को चाय या कॉफी पीने की आदत होती है. क्या आप जानते हैं चाय या कॉफी से नींद अच्छी नहीं आती बल्कि 6-6 घंटे तक नींद उड़ जाती है. आपको देर रात तक चाय-कॉफी पीने से बचना चाहिए. 

 

लैपटॉप पर काम

 

कई लोग घर पर आकर घंटों लैपटॉप से चिपके रहते हैं. सोशल नेटवर्किंग साइट पर घंटों चैट करते हैं. ऐसे लोगों की ना सिर्फ आंखों और दिमाग पर असर होता है बल्कि इनकी नींद भी उड़ने लगती हैं.

 

एक्सरसाइज ना करना

 

बहुत से लोग अपनी आदतों में एक्सरसाइज ना करने को भी शामिल करते हैं. ये लोग ना सिर्फ एक्सरसाइज से भागते हैं बल्कि एक्सरसाइज ना करने के कई बहाने बनाते हैं. यदि आप अपने रूटीन में एक्सरसाइज को शामिल करेंगे तो निश्चित तौर पर बेहतर नींद ले पाएंगे.

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