पैदल चलने के ये फायदे जानते हैं आप!

By: | Last Updated: Thursday, 20 August 2015 5:01 PM
top reasons to walk?

 

नई दिल्ली:अक्सर आपने लोगों को पैदल चलते देखा होगा और पैदल चलने के फायदों के बारे में भी सुना होगा. लेकिन वॉक करने के कुछ ऐसे फायदे भी हैं जिसे जानकर आप भी रोजाना पैदल चलने लगेंगे.

 

 

कई रिसर्च ये साबित कर चुकी हैं कि रोजाना 30 मिनट वॉक करने से कई तरह की बीमारियों से बचा जा सकता है.

 

 

डायबिटीज प्रीवेंशन प्रोग्राम बताता है कि हर सप्ताह 150 मिनट चलने से 7 फीसदी यानी 12 से 15 पाउंड तक वजन कम किया जा सकता है और इससे 58 फीसदी डायबिटीज होने के खतरे से बच सकते हैं.

 

 

वॉक करने से पुरुषों के दिल की सेहत मजबूत होती है. एक रिसर्च के मुताबिक, जो पुरुष प्रतिदिन 2 मील चलते हैं उनकी मृत्यु दर उन पुरुषों से कम है जो रोजाना 1 मील चलते हैं.

 

 

वॉक करने से महिलाओं के दिल की सेहत भी मजबूत होती है. नर्स हेल्थ की एक रिसर्च की माने तो जो महिलाएं सप्ताह में 3 घंटे या उससे अधिक वॉक करती हैं तो उनमें 35 फीसदी हार्ट अटैक का खतरा उन महिलाओं के मुकाबले घट जाता है जो पैदल नहीं चलतीं.

 

 

एक रिसर्च के में पाया गया कि जो लोग सप्ताह में कम से कम 1.5 घंटे चलते हैं उनका दिमाग अधिक तेज होता है.

 

 

रिसर्च में ये भी पाया गया कि मीनोपोज के बाद जो महिलाएं रोजाना 1 मील चलती हैं उनकी हड्डियां बहुत मजबूत रहती है.

 

 

एक सप्ताह में तीन से पांच बार 30 मिनट वॉक करने से डिप्रेशन को 47 फीसदी तक कम किया जा सकता है.

 

 

जो महिलाएं प्रति सप्ताह सवा घंटे से ढ़ाई घंटे तक पैदल चलती हैं उनमें 18 फीसदी ब्रेस्ट कैंसर का खतरा कम हो जाता है.

 

 

एक सप्ताह में तीन बार 30 मिनट तक वॉक करने से हृदय फिट रहता है.

   

 

शरीर को सक्रिय रखने के लिए रोजाना पैदल चलना फायदेमंद होता है. इतना ही नहीं, रक्तचाप और मोटापा कम करने में भी वॉक फायदेमंद है.

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Web Title: top reasons to walk?
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