इस मौसम में ये उपाय अपनाने से ठंडी चीजों से भी नहीं बिगड़ेगी सेहत

By: | Last Updated: Tuesday, 24 November 2015 9:43 AM
Ways to Prevent Colds and Flu this winter

 

नई दिल्ली : ऐसी बहुत सी चीजें होती हैं जो हमें पसंद हैं लेकिन उनकी तासीर ठंडी होती है और सर्दियों में वो नुकसान करती है. जानिए, कैसे सर्दियों में ठंडी तासीर वाली चीजें खाकर भी आप सेहतमंद रह सकते हैं.

 

यूं तो आपको सर्दी के मौसम में ठंडी चीजें खाना नजरअंदाज ही करना चाहिए. चावल, केला, दही और दूध जैसी चीजों की तासीर ठंडी होती है. ऐसे में आप कोशिश करें रात में यू चीजें ना खाएं इससे कफ हो सकता है.

 

साथ ही रात में खट्टी चीजें अचार, चटनी इत्यादि ना खाएं क्योंकि इससे कोल्ड और कफ होने की आशंका बढ़ जाती है.

 

मैदा और सूजी भी रात में खाने से बचना चाहिए. मैदा से बनी नान, रोटी, ब्रेड या बेकरी आइटम खासतौर पर ना खाएं. दिन में तो ये सब चीजें पच जाती हैं लेकिन रात में नहीं पचती.

 

यही नहीं फ्राइड फूड भी खाने से बचना चाहिए. इससे ना सिर्फ कफ बढ़ सकता है बल्कि रात में फ्राइड फूड जल्दी से पचता भी नहीं है जिससे इनडायजेशन, एलर्जी या अस्थमा भी हो सकता है.

 

रात में क्रीम या मक्खन का भी कम से कम सेवन करें. कई लोग नॉनवेज क्रीम या बटर में बनाकर खाते हैं. ग्रील्‍ड नॉनवेज तो खा सकते हैं लेकिन घी में नॉनवेज को पकाने से उसकी तासीर ठंडी हो जाती है. जो की नुकसान करती है.

Health News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Ways to Prevent Colds and Flu this winter
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Colds and Flu Winter care
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017