इन छोटे-छोटे बदलावों से आप आसानी से बच सकते हैं कैंसर से

By: | Last Updated: Thursday, 4 February 2016 1:40 PM
We Can. I Can: Theme of World Cancer Day 2016

आज ‘वर्ल्ड कैंसर डे’ हैं. कैंसर सिर्फ देश ही नहीं बल्कि पूरे विश्व जगत में फैला हुआ है जिससे पूरी दुनिया लड़ रही है. ऐसे में ये जानना जरूरी है कि कैंसर से कैसे बचा जा सकता है.

चंडीगढ़, पोस्टग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एजुकेशन और रिसर्च के कम्यूनिटी मेडिसिन प्रोफेसर डॉ.अरूण.के.अग्रवाल ने इस मौके पर कैंसर से बचाव के कुछ टिप्स दिए हैं. आप भी जानिए, इनके बारे में.

कैंसर के लिए कौन है जिम्मेदार
डॉ.अरूण के मुताबिक, लाइफस्टाइल और पर्यावरण कैंसर होने का एक बहुत बड़ा कारण है. इसमें बढ़ता वजन, डायट, फिजिकल एक्टिविटी कम होना, मोटापा, शराब का सेवन, तंबाकू, काम का बोझ और कुछ इंफेक्शन शामिल हैं.

तंबाकू का सेवन कैंसर के लिए बहुत हद तक जिम्मेदार है. तबाकू के सेवन से होने वाले कैंसर से हर साल तकरीबन 50 लाख लोगों की मृत्यु होती है जो कि कैंसर से होने वाली मौत का 22 प्रतिशत है. तंबाकू का सेवन ना करने से बहुत बड़ी संख्या में कैंसर से होने वाली मौतों को रोका जा सकता है. शराब भी कैंसर के लिए काफी हद तक जिम्मेदार है. इससे कई तरह की बीमारियां हो जाती हैं.

मोटापा, ओवरवेट और लगातार वजन बढ़ना इन सब चीजों से ना सिर्फ कई बीमारियां पनपती हैं बल्कि ये कैंसर को भी जन्म दे सकता है.

कैसे लड़े कैंसर से 

  • कैंसर के बारे में जागरूकता फैलाकर, लोगों की कैंसर को लेकर गलतफहमियों को दूर करके कैंसर को बढ़ने से रोका जा सकता है.
  • स्कूलों और वर्कप्लेस पर 30 मिनट किसी भी तरह की फिजिकल एक्टिविटी करवाकर. फिर चाहे योगा हो या फिर कोई और फिजिकल एक्टिविटी.
  • बच्चों और बड़ों दोनों को जंकफूड से दूर रखें. वर्कप्लेफस पर कर्मचारियों को हेल्दी बिहेवियर और सेहत के लिए मोटिवेट करें.
  • घर और ऑफिस को स्मोकिंग, नशे और मादक पदार्थों से मुक्त माहौल दें.
  • समय-समय पर बॉडी चैकअप करवाते रहें और कैंसर केयर के लिए विशेष कदम उठाएं.
  • कैंसर के रोगियों को सपोर्ट करें और उनका साथ दें.
  • सबसे जरूरी है हमें हेल्दी लाइफस्टाइल को प्रमोट करना है. अच्छी डायट लें. व्यायाम करें. कैंसर पेंशेट की सही से देखभाल करें.

इन टिप्स को अपनाकर आप आसानी से कैंसर को मात दे सकते हैं.

Health News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: We Can. I Can: Theme of World Cancer Day 2016
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017