कहीं आपके सिर दर्द का कारण आपका पेट तो नहीं?

By: | Last Updated: Thursday, 25 February 2016 9:38 AM
What components of wine might cause headaches and upset stomach?

जिन लोगों को नियमित तौर पर पेट दर्द, डायरिया, कब्ज आदि की शिकायत रहती है, उनमें माइग्रेन और तनाव से होनेवाले सिर दर्द की भी अधिक संभावना होती है. एक नए अध्ययन में यह बात सामने आई है. शोधार्थियों का कहना है कि माइग्रेन और तनाव से होने वाला सिरदर्द का इरिटेबल बॉवेल सिंड्रोम (आईबीएस) के साथ आनुवांशिक संबंध हो सकता है.

तुर्की की इस्तांबुल युनिवर्सिटी में इस अध्ययन के लेखक डेर्या ऊलुदूज ने बताया, “हालांकि सिरदर्द और आईबीएस सामान्य समस्याएं हैं, जिनके कारण अज्ञात होते हैं. ऐसे में इस विशिष्ट जीन की खोज से इन स्थितियों पर प्रकाश डाल सकती है.”

इस शोध में नियमित तौर पर माइग्रेन से पीड़ित 107 लोगों, तनाव से होनेवाले सिरदर्द से पीड़ित 53 लोगों, आईबीएस पीड़ित 107 लोगों और 53 स्वस्थ लोगों का अध्ययन किया गया.

निष्कर्ष में माइग्रेन पीड़ित कुल 54 प्रतिशत लोगों में आईबीएस और तनाव से होनेवाले सिरदर्द होने की दोगुनी संभावना पाई गई.

अध्ययन में पाया गया कि आईबीएस, माइग्रेन और तनाव के कारण सिरदर्द वाले लोगों में ऐसा केवल एक ही जीन है, जो स्वस्थ लोगों के जीनों से अलग है.

ऊलुदूज ने बताया, “इस जीन की खोज से भविष्य में इन रोगों के उपचार रणनीतियों में सहायता मिल सकती है.”

इस शोध को अमेरिकन एकेडमी ऑफ न्यूरोलॉजी की 68वीं वार्षिक बैठक में प्रस्तुत किया जाएगा. यह बैठक कनाडा के वैंकूवर शहर में 15-21 अप्रैल के बीच आयोजित होगी.

Health News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: What components of wine might cause headaches and upset stomach?
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017