नवरात्रि‍ व्रत में यूं बचें तबियत खराब होने से

By: | Last Updated: Friday, 16 October 2015 4:18 AM
what to eat during navratri fast

 

नई दिल्ली : बहुत लोग फास्टिंग तो करते हैं लेकिन फास्टिंग में वो सब खा लेते हैं जिससे तबियत खराब हो जाती है. जैसे व्रत की शुरूआत तो करते हैं बहुत ही कम खाने से. यानी पानी या जूस से. शाम होने तक फ्राइड फूड खाते हैं या फिर कुछ ऐसा तला हुआ खाते हैं जिससे एसिडिटी और गैस बन जाती हैं.

 

यदि सचमुच फास्टिंग का फायदा चाहते हैं तो उसकी असल में एक प्रक्रिया है. यदि फास्टिंग कर रहे हैं तो उससे एक रात पहले त्रि‍फला और गर्म पानी का सेवन करना चाहिए जिससे कि डिटॉक्सिफिकेशन प्रोसेस शुरू हो जाए. 

 

सुबह उठकर गर्म पानी में थोड़ा नींबू पानी लें.

 

थोड़ी देर बाद नारियल पानी लेना चाहिए. नारियल पानी ना सिर्फ आपको रिफ्रेश करेगा बल्कि लीवर के पि‍थ को भी शांत करेगा.

 

थोड़े समय रूककर पानी पी सकते हैं.

 

1 से 2 घंटे बाद यदि आपका मन करें तो ग्रीन टी पीएं.

 

कोशि‍श करें फास्टिंग के दिन चाय या कॉफी बिल्कुल ना लें क्योंकि उसमें बहुत एसिड और सिट्रिक होता है जिससे एसिडि‍टी होती है.

 

आप चाहे तो फास्टिंग के दौरान कुछ फल भी ले सकते हैं. जैसे केला, सेब, चीकू, अंगूर.

 

कोशिश करें उपवास में बहुत जूस ना पीएं क्योंकि जब जूस बनाते हैं तो उसमें काफी शुगर आ जाती है. साथ ही कोई एसिडिक फल है जैसे अनानास और संतरा इसका जूस पीने से हो सकता है आपका इंसेटाइन इरिटेट हो.

 

उपवास के दौरान आप खाली पेट होते हैं ऐसे में दिनभर में 6 से 7 गिलास पानी पीना चाहिए.

 

बीच-बीच में फ्रूट लेते रहें. शाम के समय सीधे फ्राइड फूड ना खाएं. बल्कि अंजीर या डेट्स जैसे ड्राई फ्रूट्स खाएं.

 

फास्टिंग में शाम का खाना हल्का होना चाहिए क्योंकि दिनभर खालीपेट रहने से शाम तक एसिडिटी होने लगती हैं. रात के खाने में सूप या खिचड़ी खा सकते हैं

 

अगर आप इस तरह से फास्टिंग कर रहे हैं तो आप देखेंगे कि इससे आपको हेल्थ बेनिफि‍ट भी हो रहा है. वैसे भी फास्टिंग के दो लाभ हैं डिसिपलिन और हेल्थ बेनिफिट.

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Web Title: what to eat during navratri fast
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