नवरात्रों में ये लोग ना रखें उपवास, ये ग़लती पड़ सकती है भारी

By: | Last Updated: Friday, 9 October 2015 10:06 AM
Who should avoid fasting?

 

नई दिल्ली : हर कोई अपने–अपने अनुसार उपवास रखता है लेकिन बात हो नवरात्रि व्रत की तो आपको कुछ सावधानियां रखने की भी जरूरत है क्योंकि ये एक-दो दिन नहीं बल्कि आठ से नौ दिन के होते हैं.

 

यूं तो उपवास को सेहत के लिए फायदेमंद कहा जाता है लेकिन कुछ लोगों के लिए उपवास रखना खतरनाक हो सकता है. जानिए, किन लोगों को उपवास करने से बचना चाहिए.

 

कुछ लोग तमाम तरह की बीमारियों से ग्रसित होते हैं तो कुछ बेहद कमजोर होते हैं. ऐसे लोगों को डॉक्टर की सलाह पर ही फास्टिंग करनी चाहिए.

 

गर्भवती महिला को अपनी हेल्थ को ध्यान में रखकर ही व्रत करने चाहिए अन्यथा वे उपवास ना रखें. गर्भावस्था में बहुत सावधानियों की जरूरत होती है. चाहे तो अपनी डॉक्टर से सलाह लें.

 

डायबिटीज के रोगियों को उपवास करने से बचना चाहिए. यदि वे उपवास रख रहे हैं तो नवरात्र स्पेशल अपना डायट चार्ट बनाएं और ध्‍यान रखें कि आपकी डायट में शु्गर और साल्‍ट की मात्रा बहुत ज्या‍दा ना हो. साथ ही आलू, मीठे फल और खाद्य पदार्थ से परहेज करें.

 

मधुमेह के रोगियों को हर दो घंटे में कुछ ना कुछ खाते रहना चाहिए तो उपवास बिल्कुल खाली पेट ना करें. अधिक देर भूखा रहने से शरीर में ग्‍लूकोज की मात्रा बढ़ जाती है जिससे परेशानियां होने लगती हैं.

 

यदि किसी की सर्जरी हुई है या फिर दवाईयां चल रही हैं तो ऐसे लोगों को भी उपवास से बचना चाहिए. यदि ये लोग उपवास कर रहे हैं तो डॉक्टर से कंसल्ट कर लें. साथ ही दवाएं उपवास के दौरान दवाएं खाना बंद ना करें.

Health News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Who should avoid fasting?
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017