'खाली पेट' ये काम, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे

By: | Last Updated: Saturday, 21 November 2015 11:12 AM
work you should never do on an empty stomach

 

नई दिल्ली : क्या आप जानते हैं सुबह उठकर खाली पेट आपको ऐसे बहुत से काम हैं जो नहीं करने चाहिए. यदि खाली पेट आप ये काम करेंगे तो इससे आपकी सेहत को नुकसान पहुंचेगा. जानिए, क्या नहीं करना चाहिए खाली पेट.

 

क्या बिना चाय या कॉफी पीएं आप सुबह बेड से उठने की कल्पना भी नहीं कर सकते. अगर आपका जवाब हां है तो आपको पता होना चाहिए खाली पेट कॉफी या चाय पीने से पेट में एसिड लेवल बढ़ जाता है. इससे आपको कब्ज या उल्टियां होने की समस्या भी हो सकती है.

 

अगर आप सोचते हैं कि खाली पेट वर्कआउट करने से आपको फायदा होगा और वजन भी घटेगा तो आप बिल्कुल गलत सोचते हैं. ऐसा करने से आप ना सिर्फ सुस्त होते हो बल्कि आपके काम करने की क्षमता भी घट जाती है.

 

सुबह के समय खाली पेट दवा लेने से अल्सर हो सकता है और हो सकता हैं आपकी आंतों तक को नुकसान पहुंचे. खासतौर पर एंटीबायोटिक्स  और एस्पिरिन जैसी दवाएं. हां बेशक, डॉक्टर्स की सलाह पर आप एसिडिटी की दवाएं ले सकते हैं.

 

आप सुबह खाली पेट होने पर सेब या केला तो खा सकते हें लेकिन मौसमी फलों को खाली पेट खाने से बचे. अंगुर और संतरे जैसे फलों को खाली पेट खाने से एसिडिटी होती हैं.

 

अगर आप सुबह खाली पेट ट्रैवल करते हैं तो आप बीमारियों को दावत दे रहे हैं. साथ ही आपके काम करने की क्षमता भी कम होगी.

 

शॉपिंग करना किसे पसंद नहीं होता. लेकिन अगर आप सुपरमार्केट जा रहे हैं तो आपको खाली पेट नहीं जाना चाहिए क्योंकि बाजार जाने के बाद अधिक कैलोरी और फैट की जरूरत होती है. ऐसे में आप खाली पेट जाकर बीमारी को बुला रहे हैं.

Health News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: work you should never do on an empty stomach
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017