रनिंग और जॉगिंग से पहले ध्यान रखें इन बातों का!

रनिंग और जॉगिंग से पहले ध्यान रखें इन बातों का!

By: | Updated: 20 Mar 2017 09:28 AM
नई दिल्‍लीः रनिंग और जॉगिंग एक्सरसाइज का सबसे बेहतरीन तरीका है. इससे कई तरह के हेल्थ बेनि‍फिट्स भी होते हैं. लेकिन अगर आप रनिंग के दौरान गलतियां करोगे तो इसके कुछ हार्म भी होंगे. तो चलिए जानते हैं रनिंग और जॉगिंग के दौरान लोग किस तरह की गलतियां करते हैं और आपको इनसे कैसे बचना है.

स्ट्रेचिंग- हालिया रिसर्च बताती हैं कि स्ट्रेचिंग रनर्स के लिए अच्छी नहीं है. यहां तक कि सामान्य तरीके से बैठकर स्ट्रेच करना भी आपकी एबिलि‍टी को कम कर सकता है. स्ट्रेचिंग मसल्स और ब्रेन के बीच के सिग्नल्‍स को इफेक्ट करता है. इससे मसल्स की स्ट्रेंथ और पॉवर कम हो जाती है.

बहुत ज्यादा खाना- रनिंग और जॉगिंग से पहले बहुत ज्या‍दा मील ना खाएं. इससे रनिंग के दौरान डायजेस्टिव प्रोसेस स्लो हो जाता है और ये नॉर्मली बिहेव नहीं कर पाता. एक्सरसाइज के दौरान ब्लड फ्लो डायवर्ट हो जाता है.

बहुत ज्यादा पानी पीना या बिल्कुल ना पीना- रनिंग से पहले एक लीटर पानी पीना या फिर बिल्कुल ना पीना भी गलत है. आप रनिंग से पहले हल्का-फुल्का सिप लें और खुद को हाइड्रेट भी रखें.

बाथरूम ना जाना- अक्सर लोग रनिंग या जॉगिंग पर जाने से पहले फ्रेश नहीं होते. टॉयलेट नहीं जाते. लेकिन ये आपके लिए वर्स्ट सिचुएशन क्रियेट कर सकता है. इससे आप असहज भी महसूस करेंगे.

शरीर की नहीं सुनते- रनिंग के टाइम पर अगर बॉडी सपोर्ट नहीं करती तो जबरन ना दौड़ें. जितना संभव हो उतना ही दौंड़े. अगर आपने ऐसा नहीं किया तो आप जल्दी थक सकते हैं या फिर आपको बॉडी पेन होगा.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest Health News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story होली 2018: ठंडई पीने के इन फायदों के बारे में जानते हैं आप