एसिडिटी दूर करने के लिए करें ये एक आसन

By: | Last Updated: Friday, 25 September 2015 8:07 AM
yoga pawanmuktasana to relieve acidity

नई दिल्ली : आचार्य प्रतिष्ठा बता रही हैं कैसे एक आसन के जरिए आप आसानी से एसिडिटी से निजात पा सकते हैं.

 

जो लोग खाने की गड़बड़ी के कारण एसिडिटी के शिकार हो जाते हैं. वो यदि निरंतर योग का अभ्यास करके खुद को स्वस्थ रख सकते हैं.

 

पवनमुक्तासन जैसे की इसका नाम ही है ये पवन को मुक्त कर देता है. ये हमारे शरीर से गैस को दूर कर देता है.

 

एसिडिटी दूर करने के लिए दो मिनट में योग

 

पवनमुक्तासन करने के लिए आप अपने आसन पर लेट जाएं. इस आसन का अभ्यास जमीन पर लेटकर ही करें.

 

लेटने के बाद दाएं पैर को मोड़ लें. और फिर जांघों को उठाते हुए मुंह की तरफ लाएं और अपने हाथों से पकड़ लें. गर्दन को उठाएं और ठोढ़ी को घुटने से लगाने की कोशिश करें. इस पोजीशन में तीन से चार सांस तक रूकें. फिर सांस भरते हुए पहले सिर को वापिस लांए और फिर पैर को धीरे-धीरे जमीन पर लेटा दें. इसी प्रकार से बाएं पैर से भी करेंगे.

 

फिर दोनों पैरों को एक साथ हिप्स के नजदीक लाएं और फिर दोनों पैरों को उठाकर मुंह की तरफ लाएं और चिन को घुटनों तक छुआने की कोशिश करें. फिर सामान्य स्थिति में आ जाएं. इसके बाद शरीर को बिल्कुल ढीला छोड़ दें. थोड़ी देर आराम करने के बाद करवट लेकर आप उठ जाएं. ये बात हमेशा ध्यान रखें पवनमुक्ताठसन की शुरूआत हमेशा दाएं पैर से ही करें.

 

भोजन करने के बाद आप दाएं करवट में 8 बार सांस लें, सीधे लेटे हुए 16 बार सांस लें और बाएं करवट लेते हुए 32 करवट लें. ऐसा करने से आपका खाना अच्छी तरह से हजम होगा और एसिडिटी भी दूर होगी.

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Web Title: yoga pawanmuktasana to relieve acidity
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