रोजाना ये एक आसन डायबिटीज को बोलेगा बाय-बाय

By: | Last Updated: Monday, 14 September 2015 1:45 PM
yoga poses for diabetes

 

नई दिल्ली : डायबिटीज एक ऐसी समस्या है जो कि बहुत ही आम हो गई हैं लेकिन योग के निरंतर अभ्यास से आप इसे नियंत्रि‍त कर सकते हैं. जानिए, कौन सा आसन बता रही हैं आचार्य प्रतिष्ठा.

 

 

आचार्य प्रतिष्ठा के मुताबिक, आप कुछ ऐसी क्रियाओं का अभ्यास करेंगे जो आपकी पेंक्रियाज को मजबूत बनाएगी. पेंक्रियाज के मजबूत होने से इंसुलिन शरीर के अंदर से ही बनना आरंभ हो जाएगा. आपको बाहर से इंसुलिन लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

 

 

सबसे पहले आपको मंडूकासन का अभ्यास करना होगा. मंडूकासन मधुमेह के रोगियों के लिए रामबाण हैं. यदि आप नियमित इसका अभ्यास करते हैं तो आप डायबिटीज मुक्त जीवन जी सकते हैं.

 

 

मंडूकासन के लिए आपको सबसे पहले वज्रासन में आना हैं. वज्रासन में घुटनों के बल बैठ जाएंगे. बैठने के बाद बाएं हाथ से ऐसे मुट्ठी बनाएंगे कि अंगुठा अंदर होगा और अंगुठे की तरफ से मुट्ठी में आपको सर्कल दि‍खेगा और नाभि के पास इस मुट्ठी को ऐसे ले जाएंगे कि सर्कल नाभि से लग जाए.

 

डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए दो मिनट में योग के नुस्खे

 

दूसरे हाथ को पताका मुद्रा में रखेंगे और उससे मुट्ठी पर प्रेशर डालते हुए धीरे-धीरे आगे की ओर झुकते चले जाएंगे. आंखे बंद कर लें और गर्दन को सीधा रखें. इस स्थि‍ति में सांस को रोककर रखें और आप पाएंगे कि ब्लड का फ्लो चेहरे पर आ रहा है. जब तक सांस रोक सकते हैं इस अवस्था में रूके रहें. फिर सांस छोड़ते हुए धीरे से वापिस आ जाएं और हाथों को अपने घुटनों पर रख दें. इसका अभ्यारस आप चार से पांच बार तक करें.

 

 

डायबिटीज के रोगियों को थोड़ा सा डायट पर ध्यान देने की भी जरूरत है. हम डायट में खट्टा, मीठा और चटपटा तो खा लेते हैं लेकिन कड़वा और कसैला नहीं खाते. लेकिन डायबिटीज से ग्रसित लोगों को कसैले और कड़वे खाद्य पदार्थों का सेवन करना है. मेथी, करेला, नीम और लौकी को अपनी डायट में खासतौर पर शामिल करें. खूब फाइबर फूड लीजिए और जंकफूड से दूर रहिए.

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Web Title: yoga poses for diabetes
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