गर्भवती महिलाओं को 'जीका वायरस' से बचाने के लिए ओलंपिक ना जाने की सलाह

By: | Last Updated: Wednesday, 2 March 2016 10:25 AM
Zika virus: pregnant women warned against travel to affected areas

 

रोग नियंत्रण और रोकथाम (सीडीसी) के लिए काम कनरे वाले अमेरिका केन्द्रों ने गर्भवती महिलाओं को इस वर्ष ओलंपिक में न जाने का सुझाव दिया है. इस वर्ष ओलंपिक खेलों का आयोजन ब्राजील के रियो डी जेनेरियों में होने वाला है, जहां जीका वायरस बच्चों में होने वाले माइक्रोसेफेली रोग के फैलने का मुख्य कारण है.

ओलंपिक के लिए यात्रा हेतु दिशा-निर्देश में सीडीसी ने शुक्रवार को कहा, “अगर आप ओलंपिक जाना ही चाहती हैं, तो आपको पहले अपने चिकित्सक या स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से बात करनी होगी.”

सीडीसी ने आगे कहा, “अगर आप यात्रा करती हैं, तो आपको यात्रा के दौरान मच्छरों से बचने के लिए सभी निर्देशों का पालन करना होगा.”

सीडीसी ने चेतावनी देते हुए यह भी कहा कि अगर गर्भवती महिलाएं अपने पति के साथ ओलंपिक जा रही हैं, तो उन्हें इस दौरान शारीरिक संबंध बनाने के लिए कंडोम का इस्तेमाल करना चाहिए या फिर शारीरिक संबंध बनाने से बचना चाहिए, क्योंकि इससे जीका के यौन संचरण का खतरा भी बढ़ सकता है.

सीडीसी ने यह भी कहा कि ब्राजील में जीका सक्रिया रूप से फैल रहा है और इसके लिए वे स्थिति का निरीक्षण जारी रखेंगे.

ब्राजील के अधिकारियों ने अक्टूबर 2015 में माइक्रोसेफेली के मामलों के बढ़ने पर चिंता जताई थी.

Health News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Zika virus: pregnant women warned against travel to affected areas
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017