अमित मिश्रा ने दिया गांगुली को 'करारा जवाब'

By: | Last Updated: Monday, 3 March 2014 4:15 AM

नई दिल्लीः एशिया कप के महत्वपूर्ण मुकाबले में कल टीम इंडिया को पाकिस्तान के हाथों एक विकेट से हार का मूंह देखना पड़ा. टीम के बल्लेबाजों की गलतियां गेंदबाजों ने छिपाने की भरसक कोशिश की और मैच को अंतिम ओवर तक ले गए. खासकर के स्पिनरों ने पाकिस्तानी बल्लेबाजों को संभल कर खेलने पर विवश कर दिया था. लेकिन सबसे ज्यादा असरदार कोई रहा तो वह थे अमिता मिश्रा. पिछले अक्टूबर से टीम इंडिया में ‘पैसेंजर’ की भूमिका निभा रहे मिश्रा पर भरोसा दिखाते हुए कप्तान विराट कोहली ने टीम में जगह दी. मैच महत्वपूर्ण था और मिश्रा ने भी बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए पाकिस्तान को संकट में डाल दिया था. 

 

धोनी और चयनकर्ताओं के खिलाफ हुए गांगुली 

 

इस मैच में शानदार गेंदबाजी करने वाले अमित मिश्रा ने अपने चयन को सही ठहराते हुए उन आलोचकों को करारा जवाब दिया जो उनको टीम इंडिया के लायक नहीं समझते थे. खासकर के टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली, जिन्होंने एक टीवी चैनल पर अमित मिश्रा के चयन पर सीधा हमला करते हुए धोनी और चयनकर्ताओं पर सवाल खड़े किए थे. गांगुली ने एशिया कप और टी20 के चयन पर भी सवाल उठाया था. खासकर के दिल्ली के लेग स्पिनर अमित मिश्रा के चयन पर.

 

मिश्रा को प्रज्ञान ओझा और हरभजन सिंह पर तरजीह देते हुए टीम में लिया गया था. मिश्रा को औसत स्पिनर बताते हुए गांगुली ने कहा था कि बल्लेबाजों को रन बनाने से रोकना भारत के लिये मुश्किल होगा.

 

पूर्व कप्तान ने कहा था,‘‘ अमित की गेंद हवा में धीमी हो जाती है जिससे बल्लेबाजों को उसे भांपना आसान हो जाता है. पिछले साल अक्तूबर में नागपुर वनडे में शेन वाटसन ने उसकी जमकर धुनाई की थी.’’ उन्होंने कहा ,‘‘ उसकी फील्डिंग भी अच्छी नहीं है. मुझे नहीं लगता कि वह टीम को कोई योगदान दे सकेगा क्योंकि सभी टीमें उपमहाद्वीप की हैं और सपाट पिचों पर स्पिनरों को खेलना बखूबी जानती हैं. मैं हैरान हूं कि भज्जी और ओझा पर उसे तरजीह कैसे दी गई. ’’

 

‘पैसेंजर’ बनाने से अच्छा स्पिनरों को मौका दिया जाता: घावरी 

लेकिन 10 ओवर में 28 रन देकर दो महत्वपूर्ण विकेट लेने वाले मिश्रा ने न सिर्फ टीम को लड़ने लायक बनाया बल्कि दूसरे गेंदबाजों के ऊपर से प्रेशर को भी कम किया. पाकिस्तान जैसे टीम के खिलाफ भी मिश्रा आत्मविश्वास के साथ गेंदबाजी कर रहे थे. अपने गूगली, टॉप स्पिन  और छोटे मैदान पर भी फ्लाईटेड गेंदबाजी कर विपक्षी टीम पर हावी हो गए.  कोहली ने जैसे ही उनके हाथों में गेंद सौंपी पाकिस्तान के बल्लेबाज बैकफुट पर जाने लगे.

 

हालांकि अमित मिश्रा के बारे में ऐसा कहना जल्दबाजी होगा कि उन्होंने टीम में अपना स्थान पक्का कर लिया है क्योंकि टीम हमेशा पांच गेंदबाजों के साथ नहीं उतरेगी. ऐसे में जब एक ही स्पिनर की जगह टीम में होगी तो अश्विन को उनके बल्लेबाजी को लेकर मौका ज्यादा मिलेगा. लेकिन कल की गेंदबाजी के बाद मिश्रा ने आलोचकों का जवाब जरूर दे दिया है. साथ ही चयनकर्ताओं और कप्तान को सोचने पर विवश कर दिया है कि वो सिर्फ ‘पैसेंजर’ नहीं मैच जिताऊ गेंदबाज भी बन सकते हैं.

 

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: अमित मिश्रा ने दिया गांगुली को ‘करारा जवाब’
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017