अमेजन ने भारत में एफडीआई के लिए अमेरिका में लॉबिंग शुरू की, अलग-अलग मुद्दों पर लाबिंग के लिए अमेजन ने खर्चे छः करोड़

By: | Last Updated: Monday, 3 February 2014 7:17 AM
अमेजन ने भारत में एफडीआई के लिए अमेरिका में लॉबिंग शुरू की, अलग-अलग मुद्दों पर लाबिंग के लिए अमेजन ने खर्चे छः करोड़

वाशिंगटन: वालमार्ट के बाद अब आनलाइन खुदरा सामान बेचने वाली दिग्गज अमेजन ने भारत में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) के संबंध में अमेरिकी सांसदों का समर्थन लेने के लिए यहां लॉबिंग करने में लगी है. अमेरिकी सीनेट में दाखिल लॉबी खुलासा रिपोर्ट के मुताबिक, अमेजन डॉट काम और इसके समूह की अन्य कंपनियां वर्ष 2000 से विभिन्न मुद्दों पर लाबिंग कर रही हैं.

 

इनमें अमेजन कॉरपोरेट एलएलसी भी शामिल है. हालांकि, इसकी लॉबिंग में ‘भारत में में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश का मुद्दा’ केवल 31 दिसंबर, 2013 को समाप्त हुई तिमाही में आकर शामिल किया गया. यह बात नियमों के तहत इस वर्ष 22 जनवरी को इस बारे में जानकारी देने के लिए दाखिल रिपोर्ट में सामने आयी है.

 

आलोच्य तिमाही में अमेजन ने विभिन्न लॉबिंग मुद्दों पर 9,60,000 डालर (छह करोड़ रपये से अधिक) खर्च किए. इनमें अमेरिका के मुक्त व्यापार समझौतों, अटलांटिक के आर पार की व्यापार भागीदारी तथा अमेरिका में विभिन्न सरकारी प्रस्तावों और अधिनियमों से जुड़े मुद्दे शामिल हैं. आमेजन ने साल 2013 में लॉबिंग पर कुल 34.5 लाख डॉलर खर्च किए. कंपनी ने 2000 से 13 वर्ष में लॉबिंग पर 2.15 करोड़ डॉलर (136 करोड़ रपए) खर्च किए हैं.

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Web Title: अमेजन ने भारत में एफडीआई के लिए अमेरिका में लॉबिंग शुरू की, अलग-अलग मुद्दों पर लाबिंग के लिए अमेजन ने खर्चे छः करोड़
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