आखिरी दौर में 41 सीटों पर मतदान आज, जानें क्यों अहम है ये चुनाव?

By: | Last Updated: Monday, 12 May 2014 1:26 AM
आखिरी दौर में 41 सीटों पर मतदान आज, जानें क्यों अहम है ये चुनाव?

नई दिल्ली: आज लोकसभा के आखिरी चरण के लिए वोट डाले जाएंगे. आखिरी चरण में यूपी, बिहार और पश्चिम बंगाल की कुल 41 सीटों पर उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होगा. इसमें वाराणसी की सीट भी शामिल हैं जहां मोदी चुनाव लड़ रहे हैं.

 

आइए देखते हैं कि आज का चुनाव कितना अहम है.

 

यूपी की 18 सीट, बिहार की 6 सीट, और..पश्चिम बंगाल की 17 सीटयानी कुल 41 सीटों पर आखिरी चरण मे वोटिंग. लेकिन ये 41 सीट देश की नई सरकार की तस्वीर तय करने का मादा रखते हैं.

 

यूपी की 18 सीटों पर मतदान- यूपी की जिन 18 सीटों पर आज मतदान हो रहा है, वहां पर पिछले चुनाव में बीजेपी महज 4 सीटों पर जीत पाई थी. जबकि 6 सीटों पर एसपी, 5 पर बीएसपी, और 3 सीटों पर कांग्रेस ने जीत दर्ज की थी.

 

पिछले चुनाव के खराब प्रदर्शन को देखते हुए बीजेपी ने इस बार मोदी को वाराणसी से अपना उम्मीदवार बनाकर पूर्वांचल में कमल खिलाने की कोशिश की है लेकिन अरविंद केजरीवाल के वाराणसी आने और आजमगढ़ से मुलायम सिंह के लड़ने की वजह से पूर्वांचल में बीजेपी को कड़ी चुनौती मिल रही है.

 

आखिरी चरण में बिहार की 6 सीट- आखिरी चरण में बिहार की जिन 6 सीटों पर वोटिंग हो रही है, वहां पर पिछले चुनाव में बीजेपी ने 2 और जेडीयू ने 2 सीटों पर जीत दर्ज की थी लेकिन इस बार सियासी समीकरण बदला हुआ है.

 

बीजेपी और जेडीयू एक दूसरे के खिलाफ ताल ठोंक रहे हैं तो दूसरी तरफ लालू यादव कांग्रेस से गठबंधन के बाद बिहार में अपना जनाधार पाने की कोशिश कर रहे हैं.

 

पश्चिम बंगाल की 17 सीटों पर मतदान- पश्चिम बंगाल की जिन 17 सीटों पर आज मतदान हो रहा है, वहां पर बीजेपी के पास खोने के लिए कुछ नहीं हैं, लेकिन पाने के लिए पूरा आसमां हैं.

 

दरअसल पिछले चुनाव में बीजेपी इन 17 सीटों में से किसी सीट पर नहीं जीत पाई थी. जबकि टीएमसी ने 14 और कांग्रेस ने सिर्फ 1 सीट पर जीत दर्ज की थी.

 

लेकिन बिहार की तरह यहां का भी सियासी समीकरण बदला हुआ है. ममता और कांग्रेस की राह जुदा है, लेफ्ट एकला चलो रे का नारा लगा रहा जबकि मोदी की लहर पर सवार बीजेपी सबको ललकार रही है. ऐसे में इस आखिरी चरण के चुनाव में मोदी के साथ साथ सबकी प्रतिष्ठा दांव पर लगी हुई है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: आखिरी दौर में 41 सीटों पर मतदान आज, जानें क्यों अहम है ये चुनाव?
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: ele2014
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017