आज भी छुआछूत का शिकार होता हूं मैं: मोदी

By: | Last Updated: Sunday, 9 February 2014 3:19 PM
आज भी छुआछूत का शिकार होता हूं मैं: मोदी

कोच्चि: बीजेपी के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी ने आज कहा कि देश में बहुत सारे लोगों के लिए वह आज भी अछूत हैं .

 

केरल में दलितों की अग्रणी संस्था केरल पुलयार माहा की ओर से आयोजित ‘कयल सामरम’ के उद्घाटन समारोह में मोदी ने कहा, ‘‘मैं आज भी छुआछूत का शिकार होता हूं .’’

 

मोदी ने कहा, ‘‘देश में राजनीतिक घटनाओं का जायजा लेने के बाद मैं विश्वास और नम्रता के साथ कह रहा हूं कि देश में अगले 10 साल दलितों और पिछड़े वर्गों के होंगे .’’ कोच्चि के मेयर और कांग्रेस नेता टोनी चेमणि की मौजूदगी का जिक्र करने के बाद मोदी ने छुआछूत का मुद्दा उठाया . टोनी को इस कार्यक्रम में आना था पर वह नहीं आए .

 

अयनकाली और बाबा साहेब अंबेडकर जैसे प्रबुद्ध नेताओंे द्वारा निभायी गयी भूमिका का जिक्र करते हुए मोदी ने कहा, ‘‘अगले 10 साल आपके होने वाले हैं .’’ लोगों से अंधविश्वास से लड़ने और बच्चों को अधिकतम शिक्षा प्रदान करने की अपील करते हुए मोदी ने कहा कि विकास के लिए दोनों चीजें जरूरी हैं .

 

अंबेडकर के नारे ‘‘शिक्षा, एकता एवं संघषर्’’ को आज भी प्रासंगिक बताते हुए मोदी ने कहा, ‘‘इंसाफ पाना भीख मांगना नहीं है बल्कि यह हर नागरिक का अधिकार है .’’

 

साथ ही बीजेपी के प्रधानमंत्री पद प्रत्याशी नरेंद्र मोदी ने कहा कि केंद्र में सरकार 100 दिनों बाद बदल जाएगी.

 

एक दिन की प्रदेश यात्रा पर पहुंचे मोदी ने यहां केरल पुलया महासभा के एक कार्यक्रम को संबोधित किया.

 

मोदी ने हिंदी में भाषण दिया और श्रीनारायण गुरु और अय्यांकाली जैसे सामाज सुधारकों पर बात की. दोनों समाज सुधारकों ने यहां के वंचित तबके के लिए काम किया था.

 

मोदी ने कहा, “छह दशकों तक एक ही परिवार सभी फैसले लेता रहा है और जल्दी ही फैसले की यह परिपाटी बदलने वाली है और उसके बाद पूरे देश का परिवार फैसले लेगा.”

 

उन्होंने कहा, “अब से सौ दिनों बाद केंद्र में सरकार बदलने वाली है और मैं आपको आश्वासन देता हूं कि आपकी अपेक्षाएं पूरी होंगी.”

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: आज भी छुआछूत का शिकार होता हूं मैं: मोदी
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017