आज मोदी और सोनिया समेत कई बड़े नेताओं की किस्मत का होगा फैसला, 89 सीटों पर डाले जाएंगे वोट

आज मोदी और सोनिया समेत कई बड़े नेताओं की किस्मत का होगा फैसला, 89 सीटों पर डाले जाएंगे वोट

By: | Updated: 29 Apr 2014 03:55 PM
नई दिल्ली. सातवें चरण के लिए आज वोट डाले जाने हैं. अहम बात ये है कि मतदाता वडोदरा से नरेंद्र मोदी और रायबरेली से सोनिया गांधी की किस्मत का फैसला करेंगे.

 

सातवें चरण के चुनाव में बुधवार को 89 सीटों पर वोट डाले जाएंगे. इनमें से 2009 में 44 सीटें यूपीए ने, 30 एऩीए ने और 15 सीटें अन्य ने जीती थीं.

 

इन 89 सीटों पर वोटिंग के साथ ही 438 सीटों पर मतदान पूरा हो जाएगा. 2009 में इन 438 सीटों में से यूपीए ने 209, एनडीए ने 142  और अन्य ने 87 सीटें जीती थीं.

 

बुधवार को गुजरात की सभी 26 और पंजाब की सभी 13 सीटों के साथ उत्तर प्रदेश की 14, बिहार की 7, आंध्र प्रदेश की 17,

पश्चिम बंगाल की 9, जम्मू-कश्मीर, दादरा नगर हवेली और दमन दीव की 1-1 सीटों पर वोटिंग होगी.

 

देश के 29वें राज्य के रूप में मंजूरी पा चुके तेलंगाना की 119 विधानसभा सीटों पर भी बुधवार को ही वोट डाले जाएंगे. इस दौर में जिन दिग्गजों की किस्मत का फैसला होना है उनमें गुजरात के वडोदरा से बीजेपी के पीएम उम्मीदवार नरेंद्र मोदी हैं, तो यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी की किस्मत का फैसला रायबरेली से होना है.

 

लालकृष्ण आडवाणी, राजनाथ सिंह, मुरली मनोहर जोशी, श्रीप्रकाश जायसवाल, उमा भारती, अरुण जेटली, अंबिका सोनी, कैप्टन अमिरंदर सिंह जैसे बड़े नेता की किस्मत का फैसला भी बुधवार को ईवीएम में बंद हो जाएगा .

 

इन नेताओं के साथ ही अभिनेता विनोद खन्ना, जावेद जाफरी, बप्पी लाहिड़ी, भगवंत मान जैसी हस्तियों के लोकसभा क्षेत्रों में भी बुधवार को ही वोट डाले जाने हैं. अभी दो चरणों की वोटिंग बाकी है जबकि देश भर के नतीजे 16 मई को आएंगे.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story घोटाले के बाद नीरव मोदी का पहला बयान, कहा- पीएनबी का बकाया नहीं चुका सकते